उत्तराखंड देहरादूनmedicine of cancer will be available in doon medical college hospital

गजब की पहल: उत्तराखंड के इस अस्पताल में अब मुफ्त मिलेंगी कैंसर की दवाइयां

कैंसर की बीमारी इंसान को झकझोर देती है। जिंदगी भर की कमाई इसके इलाज में लग जाती है। लेकिन अब उत्तराखंड के इस अस्पताल में कैंसर की दवा मुफ्त मिलेगी

doon medical college: medicine of cancer will be available in doon medical college hospital
Image: medicine of cancer will be available in doon medical college hospital (Source: Social Media)

देहरादून: कैंसर की बीमारी...इस परेशान हो चुके शख्स से ही आप पूछ सकते हैं कि इस बीमारी के दौरान कैसा असहनीय दर्द होता है। एक तो कैंसर की बीमारी, ऊपर से महंगा इलाज और महंगी दवाइयां। जिंदगी भर की कमाई एक बीमारी का इलाज करवाते करवाते खत्म हो जाती है। लेकिन उत्तराखंड में लोगों के लिए एक राहत भरी खबर है। अब आपको कैंसर की महंगी दवाएं खरीदने के लिए अपनी जेब नहीं टटोलनी पड़ेगी। दरअसर दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल की तरफ से एक शानदार पहल शुरू की गई है। दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कैंसर की 11 तरह की दवाएं मरीजों को मुफ्त में मिलेंगी। ये पहली बार हो रहा है कि किसी सरकारी अस्पताल में ऐसी सुविधा शुरू की गई हो। चलिए इस बारे में आपको कुछ खास जानकारियां दे देते हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - हर उत्तराखंडी के लिए अच्छी खबर, देवभूमि में दौड़ेंगी इलैक्ट्रिक और बॉल्वो बसें
दून मेडिकल कॉलेज अस्रताल को उत्तराखंड के सबसे बड़े सरकारी अस्पतालों में गिना जाता है। अच्छी बात ये है कि इसी अस्पताल में कुछ वक्त पहले ही कैंसर का इलाज शुरू किया गया है। बीपीएल और कम आय वर्ग के लोगों के लिए ये सुविधा वरदान साबित हो रही है। कैंसर पीडि़त मरीजों की यहां सर्जरी की जाती है और उन्हें कीमोथैरैपी भी दी जाती है। अस्पताल प्रशासन की कोशिशें रंग ला रही हैं और इसी बीच कैंसर के मरीजों के लिए यहां एक शानदार व्यवस्था शुरू की गई है। ये बात आप जानते ही होंगे कि कैंसर की दवाएं बहुत महंगी होती हैं। कैंसर से जूझ रहे मरीजों और उनके परिवारों को इन दवाओं में काफी रूपया खर्च करना पड़ता है। इसलिए इस अस्पताल में कैंसर पेशेंट को मुफ्त में दवाएं बांटने का ऐतिहासिक फैसला लिया गया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - उत्तराखंड में फिर शुरू होगी रिवर राफ्टिंग, वाटर स्पोर्ट्स को भी हाईकोर्ट ने दी हरी झंडी
इस बारे में दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर प्रदीप भारती गुप्ता का कहना है कि बुद्धवार को ही एक मीटिंग आयोजित की गई थी। इस मीटिंग में ये फैसला लिया गया है। दवाओं की खरीद पर मुहर लग गई है और दवाओं का ऑर्डर दे दिया गया है। कुछ ही दिनों में यहां मरीजोंको दवाइयां मिलने लगेंगी। जिससे मरीजों को बेहद राहत मिलेगी। उत्तराखंड के किसी भी सरकारी अस्पताल में आज तक ऐसी शानदार व्यवस्था नहीं की गई थी। अब जाकर दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल ने ये बड़ा कदम उठाया है। ज़ाहिर सी बात है कि हर उस कैंसर पीड़ित के लिए ये खबर राहत देने का काम करेगी, जो महंगी दवाएं खरीद-खरीदकर अपनी जीवन की सारी जमा पूंजी खर्च कर चुका है। सच ही कहा गया है कि डॉत्टर भगवान का रूप होते हैं।