उत्तराखंड aayushman bharat yojna launched

देवभूमि के हर परिवार के लिए खुशखबरी, अब 5 लाख तक का इलाज मुफ्त..लागू हुई योजना

उत्तराखंड के हर परिवार के लिए खुशखबरी है। आज से आयुष्मान भारत योजना शुरू हो गई है। अब आपका 5 लाख रुपये तक का इलाज का खर्च सरकार देगी।

aayushman bharat: aayushman bharat yojna launched
Image: aayushman bharat yojna launched (Source: Social Media)

: आखिरकार वो योजना लागू कर दी गई है, जिसका काफी वक्त से इंतजार किया जा रहा था। यकीन मानिए ये योजना आपके लिए बेहद फायदेमंद है। दरअसल इस योजना का बड़ा फायदा उत्तराखंड को मिल रहा है। उत्तराखंड देश का अकेला ऐसा राज्य बन गया है, जहां हर परिवार के सालाना 5 लाख तक के इलाज का खर्च सरकार देगी। ये है आयुष्मान भारत योजना। 2018-19 के बजट के दौरान आयुष्मान भारत योजना सबसे ज्य़ादा चर्चित रही थी। उस दौरान ही इसे दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना का नाम दिया गया था। आइए अब आपको बताते हैं कि आखिर कैसे ये योजना आपके लिए फायदेमंद होगी। दरअसल पहले इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड के सिर्फ 5.38 लाख परिवार ही आ रहे थे। बाकी 22 लाख परिवारों को इसका फायदा नहीं मिल रहा था। अब सरकार की कोशिशों से इस योजना को उत्तराखंड के सभी परिवारों के लिए लागू कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - उत्तराखंड में बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर, बांस उगाइए और 50 हजार की सब्सिडी पाइए
इतना जरूर है कि इस योजना को लागू करने से सरकार के कंधों पर 300 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा। किसी भी महंगे इलाज के दौरान सबसे ज्यादा परेशानी खर्च की होती है। मरीज की जान बचाने के लिए परिवार के लोग कर्ज लेते हैं’। कई बार जमीन बेचकर तो कई बार सोना गिरवी रखकर अस्पताल का बिल चुकाते हैं। लेकिन अब 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा से सभी को राहत मिलेगी’। आप देश के किसी भी अस्पताल में राज्य सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों में इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। उत्तराखंड में पहले से ही संचालित यू-हेल्थ और मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना को आयुष्मान उत्तराखंड योजना में मिलाया गया है। अब सवाल ये है कि आखिर कैसे आप पता करेंगे कि आपका नाम आयुष्मान भारत योजना में है या नहीं ? इसका जवाब भी हम आपको दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - उत्तराखंड की पहली डबल लेन टनल तैयार..7 अक्टूबर से आवाजाही, वक्त से पहले काम पूरा
सबसे पहले mera.pmjay.gov.in पर जाएं। अब आपको इस पेज पर अपना मोबाइल नंबर और दिया हुआ captcha code भरना होगा। इसके बाद Generate OTP के लिंक पर क्लिक करना होगा | OTP भरने के बाद आपके सामे कुछ इस तरह का पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको सबसे पहले अपना राज्य सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद आपको category सेलेक्ट करनी होगी जिस में से आप दिए हुए ऑप्शन्स में से कुछ भी सेलेक्ट कर सकते हैं। आप जो भी category सेलेक्ट करेंगे आपको उसकी डीटेल दर्ज करनी होगी। उसके बाद खोजें/search के लिंक पर क्लिक करें। अगर आप इस योजना के लाभार्थी होंगें तो आपकी पूरी डीटेल आपके सामने आ जाएगी। आपका नाम लाभार्थी सूची में है ना नही आप यह टेलीफ़ोन करके भी पता कर सकते हैं-14555। अगर आपका नाम रजिस्टर्ड नहीं है तो चिंता ना करें। आप अपना रजिस्ट्रेशन फिर से करवा सकते हैं, जिनके लिए कुछ जरूरी कागजात चाहिए। इस बारे में भी जानिए।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - देवभूमि में निवेश के लिए तैयार अडानी ग्रुप, बेरोजगारों के लिए हजारों करोड़ का तोहफा
आय प्रमाण पत्र
आधार कार्ड
जाति प्रमाण पत्र
आधार कार्ड
राशन कार्ड
आयुष्मान कार्ड
ई-कार्ड