उत्तराखंड maa dhari devi temple new look

धारी देवी मंदिर अब नए रूप में तैयार है, मां के दरबार की ये लेटेस्ट तस्वीरें देखिए

उत्तराखंड की आराध्य धारी देवी मंदिर अब नए रू6प में लगभग तैयार है। हर आपके सामने इस मंदिर की कुछ लेटेस्ट तस्वीरें लेकर आए हैं। देखिए।

uttarakhand: maa dhari devi temple new look
Image: maa dhari devi temple new look (Source: Social Media)

: कर्नल अजय कोठियाल और IIT से पासआउट किशन कुड़ियाल की मेहनत का नतीजा है कि मां धारी देवी मंदिर अब अपने नए रूप में लगभग तैयार हो गया है। नवरात्र के पवित्र मौके पर हम आपके लिए मां धारी देवी मंदिर की कुछ लटेस्ट तस्वीरें लेकर आए हैं। कत्यूरी शऐली में तैयार किए जा रहे इस मंदिर की भव्यवता तस्वीरों में साफ झलक रही है। नए रूप को आकर्षक बनाया गया है और पौराणिक महत्व से कोई भी छेड़छाड़ नहीं की गई। मां धारी देवी में पुनर्निर्माण का काम अब लगभग पूरा होने वाला है। ज्यादा से ज्यादा अगले कुछ ही दिनों में इस काम के पूरे होने संभावनाएं हैं। IIT से पासआउट के सी कुड़ियाल भी इसमें मदद कर रहे हैं। सबसे खास बात इस मंदिर की भव्य शैली है, जो बरबस ही सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचती है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - उत्तरकाशी का ‘भगवती त्रिशूल’, जो उंगली से छूने पर हिलता है..पूरी ताकत लगाने से नहीं
आपको बता दें कि श्रीनगर जल विद्युत परियोजना के निर्माण की वजह से मां धारी देवी का पुराना मंदिर झील में डूब गया था। इसके बाद जीवीके कंपनी द्वारा झील के बीच में नया मंदिर बनवाया गया था 1 करोड़ 70 लाख रुपये की लागत से इस मंदिर को सजाने का काम चल रहा है। बांध की झील के ठीक बीचों-बीच अब इस नये मंदिर का निर्माण कार्य किया गया है।
maa dhari devi temple new look

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - इतिहास में पहली बार केदारनाथ पहुंचे 7 लाख श्रद्धालु..खुशियां मनाई गई, मिठाई बांटी गई
धारी देवी की कहानी भी अद्भुत है, कहा जाता है कि इस मंदिर में देवी माता दिन में तीन बार अपना रूप बदलती है। मां धारी देवी जहाँ प्रात:काल कन्या, दोपहर में युवती और शाम को वृद्धा का रूप धारण कर लेती हैं।देवभूमि उत्तराखंड के रक्षक के रूप में धारी देवी को जाना जाता है और उसकी पूजा अर्चना की जाती है। साल भर माँ धारी के दर्शन के लिए श्रधालुओं की भीड़ रहती है पर नवरात्रों में तो यहाँ भक्तों की भारी भीड़ लगी रहती है।
maa dhari devi temple new look