उत्तराखंड Dehradun is the best place to live in says survey

उत्तराखंड के लिए गौरवशाली पल, देश का सबसे सुरक्षित शहर बना देहरादून

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून रहने के लिहाज से देश का सबसे सुरक्षित शहर है। दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु जैसे शहरों को देहरादून ने पीछे छोड़ा है।

dehradun news: Dehradun is the best place to live in says survey
Image: Dehradun is the best place to live in says survey (Source: Social Media)

: अगर आप उत्तराखंड में रहते हैं और खासतौर पर देहरादून में रहते हैं, तो आपके लिए गर्व का पल है। हाल ही में जागरन डॉट कॉम, KMPG और फेसबुक पर एक सर्वे किया गया है। इसमें लोगों से पूछा गया था कि सुरक्षा के लिए लिहाज से देश का सबसे सुरक्षित शहर कौन है? कौन सा ऐसा शहर है, जहां लोग खुद को महफूज महसूस करते हैं ? आपको जानकर खुश होगी कि देहरादून इस लिस्ट में पहले नंबर पर है।सबसे खास बात ये है कि इस लिस्ट में दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरू जैसे महानगर टॉप-10 में जगह भी नहीं बना पाए। सुरक्षा के लिहाज से ये ब़ड़े शहर देहरादून के आगे बिल्कुल भी नहीं टिकते। एक वेबसाइट में बताया गया है कि ये सर्वे कुल मिलाकर 14 हजार लोगों पर किया गया है। हालांकि इस लिस्ट में इंदौर पहले नंबर पर है लेकिन वो सिर्फ रहने के लिहाज से पहले नंबर पर है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - देवभूमि का दूल्हा, अमेरिका की दुल्हन...पहाड़ी रीति-रिवाज से लिए सात फेरे
जहां तक सुरक्षा की बात करें, तो देहरादून पहले नंबर पर बना हुआ है। देशभर में रहने के लिहाज से देहरादून तीसरे नंबर पर है, जबकि सुरक्षा के लिहाज से पहले नंबर पर है। ये हैं देश के 10 टॉप टेन शहर।
1- इंदौर
2- लखनऊ
3- देहरादून
4- वाराणसी
5- रायपुर
6-रांची

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - उत्तराखंड के 16 हजार विशिष्ट बीटीसी शिक्षकों को तोहफा, रंग लाई सांसद बलूनी की पहल
7- मेरठ
8-लुधियाना
9- पटना
10- कानपुर
भले ही इस लिस्ट में देहरादून तीसरे नंबर पर हो, लेकिन यहां आपको ये भी बता दें कि ये रहने के लिए बेस्ट सिटीज़ की लिस्ट है। सुरक्षा के लिहाज से देहरादून देशभर में पहले नंबर पर बना हुआ है। इसलिए अगर आप देहरादून से हैं, तो आपके लिए इससे गर्व का मौका कोई हो नहीं सकता। इससे पहले NCRB यानी नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो का एक सर्वे आया था, जिसमें कहा गया था कि उत्तराखंड में अपराध सबसे कम हैं और ये राज्य देश का सबसे सुरक्षित राज्य है।