Connect with us
Image: AIR AMBULANCE IN UTTARAKHAND

उत्तराखंड में ‘एयर एंबुलेंस’ के लिए बजट जारी, 26 जनवरी के दिन होगी ऐतिहासिक शुरुआत

उत्तराखंड में एयर एंबुलेंस के लिए सरकार की तरफ से कवायद तेज हो गई है। इसके लिए 5 करोड़ रुपये का बजट जारी कर दिया गया है।

उत्तराखंड देश का पहला ऐसा राज्य बनने जा रहा है, जहां सरकार की तरफ से एयर एम्बुलेंस की सुविधा शुरू होगी। सीएम त्रिवेंद्र ने इस बारे में बड़ा ऐलान भी कर दिया है। देहरादून में सीएम त्रिवेंद्र ने ऐलान किया है कि ‘26 जनवरी से उत्तराखंड में पूरी तरह से समर्पित एयर-एम्बुलेंस शुरू की जाएगी। उत्तराखंड में जल्द ही हेली एंबुलेंस सेवा शुरू हो जाएगी। सरकार की तरफ से हेली एंबुलेंस सेवा शुरू करने की कवायद तेज कर दी गई है। हेली एंबुलेंस सेवा के लिए पांच करोड़ का बजट जारी किया गया है। हेली एंबुलेंस सेवा शुरू होने के बाद प्राकृतिक आपदा और दूसरी दुर्घटनाओं में घायल लोगों को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाने में मदद मिलेगी। ट्रायल कामयाब रहने के बाद स्वास्थ्य विभाग टेंडर के जरिए कंपनी को हेली एंबुलेंस सेवा का काम देगा।

यह भी पढें - मासूम अनुष्का नेगी के हक में बड़ा फैसला, UPCL को हर हाल में देना होगा इलाज का खर्च
इस सेवा के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत पांच करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की गई है। योजना के पहले चरण में हेली एंबुलेंस सेवा संचालित करने वाली एविएशन कंपनियों की तरफ से डेमोस्ट्रेशन दिया जा चुका है। अब उड़ान का ट्रायल लिया जाना है। उड़ान का ट्रायल सफल रहता है तो प्रदेश के लोगों को जल्द ही हेली एंबुलेंस की सौगात मिल सकती है। हेली एंबुलेंस सेवा पहाड़ की विषम भौगोलिक परिस्थितियों में बेहद फायदेमंद साबित होगी। सेवा शुरू होने के बाद प्राकृतिक आपदा या दुर्घटना में घायल लोगों को जल्द से जल्द इलाज मुहैया कराया जा सकेगा। सचिव नागरिक उड्डयन दिलीप जावलकर का कहना है कि हेली एंबुलेंस सेवा स्वास्थ्य विभाग से संबंधित है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से टेंडर किए जाएंगे।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य
वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

To Top