Connect with us
Uttarakhand Government Coronavirus donate Information
Image: Uttarakhand become number one in adventure sports

उत्तराखंड बना एडवेंचर गेम्स के शौकीनों की पहली पसंद, गोवा और केरल भी पीछे छूटे

अगर आप उत्तराखंड से हैं, तो आपके लिए ये शानदार खबर है। सभी राज्यों को पीछे छोड़कर एडवेंचर गेम्स के मामले में उत्तराखंड देश की पहली पसंद बना है।

उत्तराखंड का ऋषिकेश रोमांचक खेलों के क्षेत्र में अपनी खास पहचान बना चुका है। साल 2018 में ऋषिकेश एडवेंचर स्पोर्ट्स के मामले में खेलप्रिमयों की पहली पसंद रहा, जबकि गोवा इस लिस्ट में दूसरे और केरल तीसरे स्थान पर है। केंद्र सरकार के पर्यटन मंत्रालय की हालिया रिपोर्टस में ऋषिकेश को देश के एडवेंचर स्पोर्ट्स की राजधानी के रूप में जगह मिली है। बता दें कि साल 2018 को केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने एडवेंचर ईयर के रूप में मनाया, जिसमें ऋषिकेश ने ये खास उपलब्धि हासिल की है। ऋषिकेश योग-ध्यान के साथ-साथ साहसिक खेलों के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बना रहा है। अब खास बात ये है कि आखिर ऋषिकेश में ही ऐसी भीड़ क्यों उमड़ी है ? आइए इस बारे में भी हम आपको कुछ खास बातें बता रहे हैं।

यह भी पढें - भैरवगढ़ी: यहां विराजते हैं गढ़वाल मंडल के रक्षक ‘बाबा भैरवनाथ’
ऋषिकेश में तेज राफ्टिंग रैपिड्स के साथ ही देश का सबसे ऊंचा बंजी जंपिंग है, जो कि पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। इस साल ऋषिकेश एडवेंचर प्रेमियों की पहली पसंद रहा। ऋषिकेश को एडवेंचर कैपिटल का खिताब मिला है, जो कि फरवरी माह में प्रस्तावित पाटा-2019 को देखते हुए एक बड़ी उपलब्धि है। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की रिपोर्ट बताती है कि पिछले साल एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकिनों में से 25 फीसदी लोगों ने ट्रेकिंग को चुना, जबकि रिवर राफ्टिंग चुनने वाले भारतीयों की तादाद 14 फीसदी थी। कैंपिंग चुनने वाले लोगों की तादाद लगभग दस फीसदी रही। ऋषिकेश में होने वाली रिवर राफ्टिंग के साथ ही बंजी जंपिंग भी पर्यटकों को अपनी तरफ खींच रही है। पिछले 8 साल में यहां से 70 हजार जंप किए जा चुके हैं।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य
वीडियो : DM स्वाति भदौरिया से खास बातचीत

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top