देवभूमि के लिए गौरवशाली पल, गढ़वाल राइफल के मेजर अमित डिमरी को मिला शौर्य चक्र (Uttarakhand major amit dimri shaurya chakra)
Connect with us
Uttarakhand Govt Corona Awareness
Image: Uttarakhand major amit dimri shaurya chakra

देवभूमि के लिए गौरवशाली पल, गढ़वाल राइफल के मेजर अमित डिमरी को मिला शौर्य चक्र

गढ़वाल राइफल के मेजर अमित डिमरी की कहानी जानेंगे तो आप गर्व करेंगे। उन्हें शौर्य चक्र से अलंकृत किया गया है।

शौर्य और साहस की जब जब बात होती है, तो उत्तराखंड के जांबाजों का नाम सामने आता है। ये ही वजह है कि वीरता पदकों की लिस्ट में भी देवभूमि के जांबाज अग्रिम पंक्ति में दिखाई देते हैं। इस बार गणतंत्र दिवस पर वीरता पदकों की सूची जारी हुई, तो इसमें भी उत्तराखंड की वीरों का दबदबा कायम रहा। गढ़वाल राइफल्स के मेजर अमित डिमरी को शौर्य चक्र से अलंकृत किया गया है। मेजर अमित डिमरी वर्तमान में जम्मू-कश्मीर में तैनात हैं। डीबीएस कॉलेज देहरादून से अमित डिमरी ने अपनी पढ़ाई पूरी है। जिस दौरान वो कॉलेज में थे, तो एनसीसी के अंडर ऑफिसर थे। देश की सेना में जाने का जोश और जुनून उनके भीतर उस वक्त से ही उफान मारता था। कई मंचों पर देशभक्ति से लबरेज कवितापाठ भी कर चुके हैं और कॉलेज की तरफ से कई सांस्कृतिक गतिविधियों में सबसे आगे खड़े होते थे। वो पहाड़ के सामान्य परिवार से ही ताल्लुक रखते हैं और मूलरूप से चमोली जिले के रहने वाले हैं।

यह भी पढें - उत्तराखंड के अनूप शाह को पद्मश्री अवार्ड, जानिए इनके बेमिसाल कामों की कहानी
डीबीएस कॉलेज से पासआउट होने के बाद उन्होंने अपना पूरा ध्यान सेना पर लगाया। इसके लिए वो दिन-रात मेहनत में जुटे। मेहनत का फल तब मिला, जब अमित डिमरी का सलेक्शन सीडीएस में हुआ। यहां से उनकी जिंदगी का सपना मानों पूरा हो गया। इंडियन मिलिट्री एकेडमी में खुद को तराशा और कड़ी ट्रेनिंग के बाद अंतिम पग भरा। अब अमित डिमरी जम्मू कश्मीर में तैनात हैं। मेजर अमित डिमरी को शौर्य चक्र मिलने पर उनके परिवार के साथ साथ देहरादून के डीबीएस कॉलेज में भी खुशी की लहर है। वैसे आपको बता दें कि डीबीएस कॉलेज के कई छात्र ऐसे हैं, जो देश की सेना में सेवाएं दे रहे हैं। राज्य समीक्षा की टीम की तरफ से मेजर अमित डिमरी को हार्दिक शुभकामनाएं। अमित डिमरी के अलावा उत्तराखंड के कई वीरों को वीरता पदक से सम्मानित किया गया है। इस बारे में भी हम आपको आगे बताएंगे।

Capt Abhay Sharma, SM , Lt Col Vikrant Prasher, Major Rohit Lingwal of The Parachute Regiment, Major Amit Kumar Dimri...

Posted by ADGPI - Indian Army on Friday, January 25, 2019

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..
वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top