उत्तराखंड Panipat to kotdwar national highway

देवभूमि के लिए खुशखबरी..पानीपत से कोटद्वार तक बनेगा हाईवे, लागत 3 हजार करोड़ !

उत्तराखंड के लोगों के लिए अच्छी खबर है। हरियाणा के पानीपत से कोटद्वार तक नया हाईवे बनाया जायेगा। इससे शहरों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी और भी कई फायदे होंगे।

उत्तराखंड: Panipat to kotdwar national highway
Image: Panipat to kotdwar national highway (Source: Social Media)

: पहाड़ के लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब दिल्ली से उत्तराखंड तक का सफर गड्ढे और धूल भरी सड़कों पर हिचकोले खाते हुए नहीं करना पड़ेगा। सरकार पानीपत से वाया मुजफ्फरनगर-कोटद्वार तक नेशनल हाईवे बनाने जा रही है। नया हाईवे बनने से केवल उत्तराखंड ही नहीं बल्कि हरियाणा और पश्चिम यूपी के लोगों को भी फायदा होगा। सिवाह गांव से सनौली रोड पर बाईपास बनाकर इसे नेशनल हाईवे से जोड़ा जाएगा। हाईवे बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने हाईवे के लिए जमीनों को अधिगृहित करने का काम शुरू कर दिया है। इस प्रोजेक्ट की लागत करीब 3 हजार करोड़ रुपये है, जिसकी डिटेल बनाई जा रही है। अधिकारियों ने 2 साल के भीतर हाईवे का काम पूरा होने की उम्मीद जताई है, इसके लिए सिवाह से सनौली रोड पर अलग से बाईपास निकाला जाएगा। आइए इस बारे में खास बातें जानिए...

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - उत्तराखंड में बारिश-बर्फबारी की चेतावनी, 5 जिलों के लोग संभलकर रहें
नेशनल हाईवे अथॉरिटी पानीपत से वाया शामली और मुजफ्फरनगर होते हुए नगीना से उत्तराखंड के कोटद्वार तक राष्ट्रीय राजमार्ग को फोरलेन बनाएगी। प्रस्तावित फोरलेन के निर्माण की घोषणा पिछले साल मार्च में हुई थी। सरकार की तरफ से इस राष्ट्रीय राजमार्ग को 709 एडी नंबर मिला है। डीपीआर तैयार होने के बाद इसकी ई-टेंडिंग होगी। जिसके बाद प्रोजेक्ट दो साल के भीतर बनकर तैयार हो जाएगा। एलएन मालदीप कंपनी की तरफ से नए हाईवे का सर्वे कराया जा चुका है, कंपनी प्रोजेक्ट डिटेल तैयार करने में जुटी है। डीपीआर तैयार हो जाने के बाद मुआवजे, चौड़ीकरण और बाईपास की धनराशि का इस्टीमेट तैयार किया जायेगा, इसी के अनुसार बजट की मांग की जाएगी। हाईवे बनने से उत्तराखंड के लोगों को काफी फायदा होगा। यहां के शहरों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी इससे आर्थिक गतिविधियां बढ़ेंगी। आर्थिक गतिविधियां बढ़ने से रोजगार के नए अवसर खुलेंगे।