Connect with us
Image: itbp snow commando in uttarakhand

Video: उत्तराखंड में बर्फबारी के बीच ITBP के स्नो कमांडो, ये जोश देखकर देश ने किया सलाम

उत्तराखंड के चमोली में माइनस 15 डिग्री तापमान में भारत के हिमवीर स्पेशल ट्रेनिंग ले रहे हैं। ये वीडियो देखकर आप भी इनके हौसले को सलाम करेंगे

कंपकंपाती ठंड में जब हम घर में रजाई ओढ़े बैठे हैं, ठीक उसी वक्त देश के हिमवीर हाड़ कंपा देने वाली ठंड में स्पेशल ट्रेनिंग कर रहे हैं। देश की सुरक्षा में तैनात जवानों का जीवन कितना मुश्किल भरा है, ये देखना हो तो औली चले आईए...जहां समुद्रतल से साढ़े नौ हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित आईटीबीपी प्रशिक्षण केंद्र में जवान बर्फ से नहाते हैं। माइनस 15 डिग्री तापमान में हिमवीरों को नंगे तन कठिन ट्रेनिंग दी जाती है, ताकि वो युद्ध के दौरान किसी भी तरह की परिस्थिति से निपट सकें। औली में इन दिनों 4 से 5 फीट तक बर्फ जमी है। हम आपको बकायदा इसका वीडियो भी दिखा रहे हैं, जिसे ईटीवी द्वारा तैयार किया गया है। सीजन का यही वो वक्त होता है जो कि आईटीबीपी के जवानों की ट्रेनिंग के लिए सबसे मुफीद माना जाता है। इस प्रशिक्षण केंद्र में जवानों को युद्ध के साथ-साथ स्कीइंग और पर्वतारोहण की भी ट्रेनिंग दी जाती है, ताकि वो किसी भी परिस्थिति से लड़ सकें।

यह भी पढें - उत्तराखंड का वीर सपूत, चीन-पाकिस्तान के इरादे नाकाम करने वाला जांबाज अफसर!
पहाड़ों पर ट्रेनिंग करने के अपने कई नुकसान हैं। ऊंचाई बढ़ने के साथ-साथ ऑक्सीजन की कमी हो जाती है, जिस वजह से हाइपोक्सिया जैसी बीमारी हो सकती है। जवानों को एडीमा जैसी बीमारी का भी सामना करना पड़ सकता है, जिसमें शरीर सुन्न पड़ जाता है, फेफड़ों में पानी भर जाता है, लेकिन इन सब खतरों के बावजूद जवानों के जोश में कोई कमी नहीं आई है।

इनका हौसला हिमालय जैसा ऊंचा है, तभी तो इन्हें हिमवीर कहा जाता है। औली में इन दिनों 150 हिमवीर ट्रेनिंग ले रहे हैं, जिन्हें स्नो कमांडो कहा जाता है। भारत और चीन सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी आईटीबीपी के जवानों पर है। औली में ट्रेनिंग लेने वाले इन हिमवीरों को दुश्मनों के खतरनाक मिशन को कामयाब ना होने देने की खास ट्रेनिंग दी जाती है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा
वीडियो : DM स्वाति भदौरिया से खास बातचीत
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

To Top