खुशखबरी: उत्तराखंड की टिहरी झील में उतरेगा सी-प्लेन..केन्द्र सरकार ने भी लगाई मुहर (sea plane in tehri lake)
Connect with us
Uttarakhand Govt Denghu Awareness Campaign
Image: sea plane in tehri lake

खुशखबरी: उत्तराखंड की टिहरी झील में उतरेगा सी-प्लेन..केन्द्र सरकार ने भी लगाई मुहर

आखिरकार उत्तराखंड के लिए एक और खुशखबरी आ गई है। जैसा कि पहले ही हमने आपको बताया था, उस पर मुहर लग गई।

उत्तराखंड में एशिया के सबसे ऊंचे बांधों में शुमार टिहरी बांध...ये झील यूं तो दुनियाभर के सैलानियों के लिए रोमांच का दूसरा नाम साबित हुई है। लेकिन अब एक और शानदार खबर है। अब उत्तराखंड की इस झील में सी-प्लेन उतारने की तैयारी हो रही है। खास बात ये है कि इस बात के लिए केन्द्र सरकार की तरफ से भी ग्रीन सिग्नल मिल गया है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की मौजूदगी में उड़ान योजना के अंतर्गत टिहरी झील में सी-प्लेन उतारने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और उत्तराखंड सरकार के बीच एमओयू साइन हो गया है। यानी यूं समझ लीजिए कि अब आप टिहरी झील से भी देश के अलग अलग शहरों के लिए उड़ान भर सकेंगे। सरकार ने सी प्लेन के जरिए झील में पर्यटकों को उतारने की योजना को अंतिम रूप दे दिया है। अब यहां वाटरड्रोम की स्थापना की जाएगी। आपको बता दें कि इस योजना के लिए लंबे समय से बातचीत चल रही थी और आखिरकार इस पर मुहर लग गई। अब कभी भी झील में सी प्लेन उतारने का मुहूर्त निकाला जा सकता है।

यह भी पढें - बदरी-केदार जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी..अब देश के 3 बड़े शहरों से भी होगी पूजा की बुकिंग
टिहरी को देश-विदेश के पर्यटकों के लिए शानदार स्थल बनाने के लिए कई सालों से कवायद चल रही थी। यहां लगातार पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में सी-प्लेन के जरिए पर्यटकों को इस झील में उतारा जाएगा। सचिवालय में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की मौजूदगी में इस संबंध में करार हुआ। योजना के लिए सरकार कोटी में ढाई एकड़ जमीन पहले ही उपलब्ध करवा चुकी है। वो दिन अब दूर नहीं जब टिहरी झील में सी-प्लेन उतरने लगेगें। पर्यटकों के लिए ये सुविधा किसी शानदार सौगात से कम नहीं है। टिहरी झील में सी-प्लेन उतरने शुरू होंगे, तो यहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। देश-विदेश के पर्यटक टिहरी झील का दीदार करने उत्तराखंड आएंगे। इससे राजस्व तो बढ़ेगा ही साथ में बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। प्रदेश सरकार टिहरी झील को विश्व स्तरीय टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर विकसित कर रही है। इसी कड़ी में झील में सी-प्लेन उतारने की योजना बनी है।

टिहरी झील में सी प्लेन चलाने का सपना जल्द साकार होगा। #उड़ान योजना के तहत टिहरी झील में सी-प्लेन संचालन व वाटरड्रोम की...

Posted by Trivendra Singh Rawat on Wednesday, July 3, 2019

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : IPS अधिकारी के रिटायर्मेंट कार्यक्रम में कांस्टेबल को देवता आ गया
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top