उत्तराखंड देहरादूनlatest wearher news uttarakhand

उत्तराखंड के लिए बेहद मुश्किल होंगे अगले 4 दिन..8 जिलों में मुश्किलें बढ़ाएगी भारी बारिश

उत्तराखंड के लिए अगले 4 दिन बेहद मुश्किल रहने वाले हैं। ऑरेंज अर्ट जारी हो गया है और मौसम विभाग ने चेतावनी दी है...पढ़िए पूरी खबर

उत्तराखंड: latest wearher news uttarakhand
Image: latest wearher news uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में मौसम लगातार खराब बना हुआ है। आसमान से बारिश नहीं आफत बरस रही है। नदियां-गदेरे उफान पर हैं। नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। कई जगह पहाड़ों का मलबा सड़कों पर जमा हो गया है, जिससे यातायात प्रभावित हो रहा है। फिलहाल इससे राहत नहीं मिलने वाली। क्योंकि मौसम विभाग का कहना है कि अगले चार दिन प्रदेश के लिए भारी रहने वाले हैं। इस दौरान प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होगी। खासौतर पर 8 जुलाई को संभलकर रहने की जरूरत है। इस दिन भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यानि इन जिलों में भारी बारिश होगी। ऐसे में लोगों को संभलकर रहने की जरुरत है। आपदा प्रबंधन विभाग को भी जरूरी निर्देश दिए गए हैं। अपनी तैयारी पूरी रखने को कहा गया है। एसडीआरएफ की टीमें भी अलर्ट पर हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - उत्तराखंड: मनसा देवी जाने वाली रोप-वे ट्रॉली में आग? जानिए इस अफवाह का पूरा सच
मौसम विभाग की तरफ से जारी बुलेटिन के अनुसार 9 जुलाई तक पहाड़ों में भारी बारिश होने का अनुमान है। चलिए जिन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है, उनके बारे में भी बताते हैं। ये जिले हैं देहरादून, टिहरी, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़ और ऊधमसिंहनगर, यहां भारी बारिश होने की संभावना है। 8 जुलाई को इन जिलों में भारी बारिश होगी। मौसम विभाग के अलर्ट के बाद राज्य आपदा परिचालन केंद्र ने सभी जिलाधिकारियों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। बारिश की वजह से अगर सड़कें बंद होती हैं तो इसकी सूचना मुख्यालय को देनी होगी। इसके साथ ही खराब मौसम में उच्च हिमालयी क्षेत्रों में यात्रियों की आवाजाही रोकने के भी निर्देश दिए गए हैं। हमारी आपसे अपील है कि अपना ध्यान रखें। सड़क टूटने या दूसरी किसी आपात स्थिति की सूचना तुरंत प्रशासन को दें। आपकी सतर्कता कई लोगों की जान बचा सकती है। इसीलिए सतर्क रहें, सुरक्षित रहें।