उत्तराखंड के बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर, इस विभाग में 1218 पदों पर भर्ती (VAN RAKSHAK BHARTI IN UTTARAKHAND)
Connect with us
Uttarakhand Govt Denghu Awareness Campaign
Image: VAN RAKSHAK BHARTI IN UTTARAKHAND

उत्तराखंड के बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर, इस विभाग में 1218 पदों पर भर्ती

जिन युवाओं ने वन रक्षक भर्ती के लिए आवेदन किया था, उनके लिए अच्छी खबर है, भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है...

जो लोग प्रकृति से प्यार करते हैं, पर्यावरण को, जंगलों को बचाना चाहते हैं, उनके लिए खुशखबरी है। अब वो वन रक्षक बनकर जंगल को बचाने में अपना योगदान दे सकते हैं। उन्हें वन विभाग में नौकरी करने का मौका मिलेगा, साथ ही वनों के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने का भी। बेरोजगारों के लिए ये एक शानदार मौका है। वन विभाग ने वनकर्मियों के 1218 पदों को भरने की तैयारी शुरू कर दी है। लंबे वक्त से युवा वन विभाग में भर्तियां खुलने का इंतजार कर रहे हैं। अब वन विभाग ने भर्ती नियमावली में संशोधन करने का मन बनाया है, ताकि 1218 पदों पर नए सिरे से भर्ती की जा सके। वन विभाग के साथ ही अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने भी तैयारी कर ली है। जैसे ही वन विभाग की तरफ से अभ्यर्थी शारीरिक परीक्षा का मापदंड पूरा कर लेंगे, भर्ती प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी।

बता दें कि वन विभाग तीन साल पहले कर्मचारियों की भर्ती करने वाला था। भर्ती प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई थी। जिसमें वन रक्षकों के पदों के लिए करीब 1.8 लाख युवाओं ने आवेदन किया था। पर मुश्किल उस वक्त शुरू हुई जब नियमितीकरण के चक्कर में भर्ती प्रक्रिया में पेंच फंस गया। मामला हाई कोर्ट में पहुंच गया। सालों साल खिंचने के बाद अब वन विभाग को अब इस मामले में कोर्ट के स्टे को वैकेट कराने में सफलता मिल गई है। जिसके बाद वन विभाग अब दूसरी समस्या से पार पाने की जुगत भिड़ा रहा है। नियम है कि वन रक्षक के पद के लिए लिखित परीक्षा से पहले करीब 1 लाख 80 हजार युवाओं की शारीरिक दक्षता परीक्षा लेनी होगी। वन विभाग चाह रहा है कि शारीरिक दक्षता परीक्षा से पहले रिटर्न टेस्ट हो जाए। ताकि विभाग को वन रक्षकों की भर्ती में अलग से छंटनी नहीं करनी पड़े। इसके लिए नियमावली में संशोधन की तैयारी है। इस वक्त वन विभाग के पास तीन साल पहले शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया के परीक्षा शुल्क के तौर पर 4.5 करोड़ रुपये जमा हैं। कुल मिलाकर जिन युवाओं ने तीन साल पहले भर्ती के लिए आवेदन किया था, उनका इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। वो अपने डॉक्यूमेंट्स रेडी रखें। भर्ती संबंधी जानकारी राज्य समीक्षा आपको समय-समय पर देता रहेगा।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top