उत्तराखंड Uttarakhand received seven awards in swachh bharat mission gramin

जय देवभूमि: स्वच्छ भारत मिशन में उत्तराखंड को मिले 7 अवॉर्ड

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) में उत्तराखंड ने दूसरे राज्यों को पीछे छोड़ दिया, प्रदेश ने अलग-अलग कैटेगरी में 7 अवॉर्ड जीते..

swachh bharat mission: Uttarakhand received seven awards in swachh bharat mission gramin
Image: Uttarakhand received seven awards in swachh bharat mission gramin (Source: Social Media)

: उत्तराखंड में स्वच्छ भारत मिशन का असर दिखने लगा है। गांवों की सूरत बदली है, शहर भी चमक रहे हैं। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) में उत्तराखंड ने 7 मुख्य अवॉर्ड जीते हैं। केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के स्वच्छ भारत मिशन में उत्तराखंड टॉप पर रहा। उत्तराखंड को श्रेष्ठ राज्य का अवॉर्ड मिला है। अपना प्रदेश कुल 7 अवॉर्ड झटकने में कामयाब रहा। उत्तराखंड को कौन-कौन से अवॉर्ड मिले हैं, ये भी जान लें। श्रेष्ठ राज्य, श्रेष्ठ जनपद, श्रेष्ठ नमामि गंगे ग्राम और स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप 2019 के साथ ही प्रदेश ने महिला चैंपियन, स्वच्छ आईकॉनिक स्थल-तृतीय चरण कैटेगरी में अवॉर्ड जीता है। नमामि गंगे कार्यक्रम में काम कर रहे 5 राज्य अवॉर्ड की अलग-अलग कैटेगरी के लिए प्रबल दावेदार थे, पर धाक उत्तराखंड ने जमाई। उत्तराखंड के अलावा पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश भी अवॉर्ड की रेस में शामिल थे। उत्तराखंड ने हर श्रेणी में अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर 7 अवॉर्ड अपने नाम कर लिए।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - ‘एक फौजी कभी रिटायर नहीं होता’, देवभूमि के पूर्व फौजी ने इस बात को साबित कर दिया
उत्तराखंड को श्रेष्ठ राज्य का अवॉर्ड मिला है। चमोली जिले के माणा गांव ने स्वच्छ आईकॉनिक स्थल का अवॉर्ड हासिल किया। श्रेष्ठ जिले का अवॉर्ड उत्तरकाशी ने जीता। श्रेष्ठ गंगा ग्राम बगोरी गांव को चुना गया है, ये गांव उत्तरकाशी में है। श्रेष्ठ नमामि गंगे ग्राम का अवॉर्ड हरिद्वार की अजीतपुर पंचायत ने जीता। महिला चैंपियन का अवॉर्ड गीता मौर्या ने जीता, जो कि शक्ति स्वयं सहायता समूह, सहसपुर की अध्यक्ष हैं। समर इंटर्नशिप 2019 अवॉर्ड भारतीय शहीद सैनिक विद्यालय नैनीताल के चंद्रप्रकाश को मिला। इस तरह उत्तराखंड की झोली में 7 अवॉर्ड आए हैं। उत्तरकाशी के बगोरी गांव को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद श्रेष्ठ नमामि गंगे ग्राम अवॉर्ड से सम्मानित करेंगे। शेष अवॉर्ड जल शक्ति मंत्रालय की तरफ से आयोजित सम्मान समारोह में दिए जाएंगे।