उत्तराखंड देहरादूनThree girls from most remote village will play in state championship

पहाड़ के सुदूर गांव की ये तीन बेटियां धन्य हैं, उम्मीद है आप भी इनका हौसला बढ़ाएंगे

कहते हैं हिम्मत के दम पर आसमान छूने का हौसला दिल में जागता है। इसी तरह सफलता के आसमान को छूने चली हैं ये तीन बेटियां...हमें उम्मीद हैं आप इनका हौसला बढ़ाएंगे..

remote village: Three girls from most remote village will play in state championship
Image: Three girls from most remote village will play in state championship (Source: Social Media)

देहरादून: हम बार बार सुदूर या फिर दूरस्थ गांव का जिक्र क्यों करते हैं ? दरअसल उत्तराखंड में कुछ गांव आज भी ऐसे हैं जो आधुनिक सुविधाओं के अभी कोसों दूर हैं। लेकिन जब इन गांवों से कोई प्रतिभा निखरकर सामने आती है तो गर्व होता है। गर्व होता है कि देवभूमि की बेटियां सीमित संसाधनों के बावजूद खेलों में शानदार प्रदर्शन कर रही हैं। ये बेटियां उत्तराखंड का गर्व है, हमारी शान हैं। पहाड़ की ऐसी ही तीन होनहार बेटियां जल्द ही स्टेट चैंपियनशिप में खेलती दिखेंगी। कबड्डी में शानदार खेल का प्रदर्शन करने वाली छात्रा प्राची चौहान, प्रीति राणा और दीक्षा रावत ने जिला स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन कर स्टेट लेवल चैंपियनशिप में जगह पक्की कर ली। तीनों का चयन अंडर 19 और अंडर 17 बालिका वर्ग के राज्य स्तरीय बालिका कबड्डी प्रतियोगिता के लिए हुआ है। जौनसार-बावर की ये बेटियां देवघार खत गांव की रहने वाली हैं। ये गांव चकराता ब्लॉक का सबसे दूरस्थ गांव है। सुविधाएं हैं नहीं ऐसे में लड़कियों को पढ़ाई से लेकर दूसरे तमाम अधिकार हासिल करने के लिए कठिन संघर्ष करना पड़ता है। प्राची, प्रीति और दीक्षा राजकीय इंटर कॉलेज मुंधोल में पढ़ती हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में ‘खाकी’ पर भी डेंगू का डंक, 5 एसआई समेत 25 पुलिसकर्मी डेंगू के शिकार
ये पहला मौका है जब इस कॉलेज की छात्राओं का चयन स्टेट चैंपियनशिप के लिए हुआ है। पिछले दिनों पछवादून के डाकपत्थर में जिला स्तरीय कबड्डी प्रतियोगतिया हुई थी, जिसमें सरकारी स्कूलों की छात्राओं ने बेहतर प्रदर्शन कर स्टेट चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई किया। यही नहीं राजकीय बालिका इंटर कॉलेज साहिया, राजकीय इंटर कॉलेज कालसी और राजकीय इंटर कॉलेज कुन्ना-डागूरा की 12 से अधिक छात्राओं ने भी स्टेट लेवल चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई किया है। चुनी गई छात्राएं बालिका स्टेट कबड्डी चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगी। प्रतियोगिता का आयोजन 19 से 21 सितंबर के बीच टिहरी गढ़वाल के मुनिकीरेती में होगा। सभी छात्राएं मेहनत कर रही हैं। राज्य समीक्षा टीम की तरफ से इन सभी बेटियों को बधाई। आप भी इन्हें बधाई दें और इनका हौसला बढ़ाएं।