बधाई हो..190 करोड़ की लागत से स्मार्ट होंगी देहरादून की सड़कें, अक्टूबर से शुरू होगा काम (Smart road construction will start on October in Dehradun)
Connect with us
Image: Smart road construction will start on October in Dehradun

बधाई हो..190 करोड़ की लागत से स्मार्ट होंगी देहरादून की सड़कें, अक्टूबर से शुरू होगा काम

देहरादून वासी अब रोड नहीं स्मार्ट रोड पर चलेंगे, प्रोजेक्ट का काम शुरू होने वाला है, जानिए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की खास बातें...

देहरादून की बदहाल सड़कों की सूरत बदलने वाली है। खबर है कि देहरादून के लोग अब रोड पर नहीं, स्मार्ट रोड पर चलेंगे। स्मार्ट सिटी योजना के तहत राजधानी की सड़कों की हालत सुधारी जाएगी। कुछ सड़कें चिन्हित कर ली गई हैं। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत अगले महीने से स्मार्ट रोड प्रोजेक्ट का काम शुरू हो जाएगा। योजना के तहत सड़कों की हालत को ना सिर्फ सुधारा जाएगा, बल्कि उन्हें हाईटेक सुविधाओं से लैस भी किया जाएगा। सड़कों को संवारने का जिम्मा ब्रिज एंड रूफ नाम की प्राइवेट कंपनी को दिया गया है। दून की सभी चुनी हुई सड़कों की मरम्मत पर करीब 190.50 करोड़ रुपये खर्च होंगे। पहले चरण में देहरादून की सेलेक्टेड रोड को ही स्मार्ट बनाया जाएगा। जिनमें हरिद्वार रोड का 1.5 किलोमीटर हिस्सा, राजपुर रोड का 1.8 किलोमीटर हिस्सा, चकराता रोड का 1.8 किमी हिस्सा और ईसी रोड का 2.9 किमी हिस्सा शामिल है। दूसरी सड़कों की भी हालत सुधरेगी। बाद में देहरादून की सभी सड़कों को स्मार्ट बनाने का काम शुरू होगा।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में महंगी होने वाली है जमीन, 3 जिलों में 3 गुना बढ़ेंगे दाम..पढ़िए पूरी खबर
स्मार्ट रोड की खासियत भी जान लें। स्मार्ट रोड का काम शुरू होने के साथ ही सड़क के किनारे पौधे भी लगाए जाएंगे, ताकि शहर की खूबसूरती बढ़े, हरियाली बनी रहे। रोड स्मार्ट होगी तो बस स्टैंड भी स्मार्ट होंगे। स्मार्ट रोड के किनारे बने बस स्टैंड में WiFi की सुविधा होगी। लोग बस स्टैंड में वाई-फाई का इस्तेमाल कर सकेंगे। स्मार्ट रोड पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग सेंटर भी बनेंगे। रोड पर स्पेशल सेंसर युक्त एलईडी स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी। चिन्हित सड़कों को स्मार्ट बनाने में 190.50 करोड़ रुपये खर्च होंगे। अगले डेढ़ साल तक राजधानी की सभी सड़कें स्मार्ट रोड बन जाएंगी। फिलहाल बारिश खत्म होने का इंतजार है, बारिश बंद होते ही अक्टूबर से प्रोजेक्ट का काम शुरू कर दिया जाएगा।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य
वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top