उत्तराखंड के लिए गौरवशाली पल, कोस्ट गार्ड के अपर महानिदेशक बने कृपा नौटियाल (uttarakhand kripa nautiyal become additional director general coast guard)
Connect with us
Image: uttarakhand kripa nautiyal become additional director general coast guard

उत्तराखंड के लिए गौरवशाली पल, कोस्ट गार्ड के अपर महानिदेशक बने कृपा नौटियाल

खास बात ये है कि कृपा नौटियाल अपने क्षेत्र के एकमात्र सेवारत 3 स्टार रैंक फ्लैग अधिकारी हैं। पढ़िए पूरी खबर..

उत्तराखंड से कई चेहरे ऐसे हैं जो केंद्र में और भारतीय सेनाओं में बड़े पदों पर काबिज हैं। इस बीच उत्तराखंड के लिए एक और खुशखबरी है या यूं कहें कि गर्व का पल है। उत्तराखंड के कृपा नौटियाल को कोस्ट गार्ड का एडीशनल डायरेक्टर जनरल बनाया गया है। अब तक वह पूर्वी समुद्री सीमा क्षेत्र में तटरक्षक कमांडर पद पर कार्यरत थे। कृपा नौटियाल मूल रूप से उत्तराखंड के हाजा गांव के रहने वाले हैं। खास बात यह है कि वह इस क्षेत्र के एकमात्र सेवारत 3 स्टार रैंक के अधिकारी हैं। अपने 37 साल के विशिष्ट सेवाकाल के दौरान उन्होंने अलग-अलग ऑपरेशन स्टाफ और कमान नियुक्तियों पर सेवाएं दी। मौजूदा वक्त में कृपा नौटियाल एकमात्र सेवारत तटरक्षक अफसर है जिन्होंने तीन प्रतिष्ठित कमान का सफलतापूर्वक परिचालन किया है। कृपा नौटियाल के सामानों की लिस्ट भी लंबी है। 1982 में उन्हें राष्ट्रपति ने तट रक्षक पदक से सम्मानित किया था। 1913 में उन्हें राष्ट्रपति द्वारा तटरक्षक पदक से फिर से सम्मानित किया गया। कृपा नौटियाल ने अमेरिका के नेवल वार कॉलेज से विशिष्ट ग्रेडिंग के साथ नेवल स्टाफ कोर्स पूरा किया है। इसके अलावा वह अमेरिका की तटरक्षक एकेडमी के पूर्व छात्र रहे हैं। कुल मिलाकर उत्तराखंड के लिए यह सम्मान की बात है कि कृपा नौटियाल को कोस्ट गार्ड का अपर महानिदेशक तटरक्षक बनाया जा रहा है। राज्य समीक्षा की टीम की तरफ से उन्हें ढेर सारी शुभकामनाएं शुभकामनाएं।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के 4 जिलों बारिश की पूरी संभावना, पड़ सकती है कड़ाके की ठंड

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..
वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top