चमोली जिले की DM स्वाति की कोशिश रंग लाई...संडे मार्केट में लगी स्थानीय उत्पादों की मंडी (Sunday market start in gopeshwar)
Connect with us
Uttarakhand Govt Corona Awareness
Image: Sunday market start in gopeshwar

चमोली जिले की DM स्वाति की कोशिश रंग लाई...संडे मार्केट में लगी स्थानीय उत्पादों की मंडी

पहाड़ की सब्जियां-दालें अब चमोली के संडे बाजार में भी मिलेंगी, डीएम स्वाति एस भदौरिया ने गोपेश्वर में शानदार शुरुआत की है..देखिए वीडियो

पहाड़ के उत्पादों को मंच देने के लिए चमोली में एक अच्छी कोशिश शुरू हुई है। गोपेश्वर नगर पालिका पार्किंग में संडे बाजार शुरू हो गया है। संडे बाजार में लोग अपनी जरूरत का सामान खरीद सकेंगे। इससे स्थानीय किसानों को भी फायदा होगा, क्योंकि संडे बाजार में स्थानीय उत्पादों की बिक्री होगी। गांव-पहाड़ में पैदा होने वाले अनाज, सब्जियां, फल और दूसरे उत्पाद बिक्री के लिए संडे बाजार में रखे जाएंगे। चमोली की डीएम स्वाति एस भदौरिया ने रविवार को संडे बाजार का शुभारंभ किया। बाजार में स्थानीय काश्तकारों ने अपने उत्पाद बिक्री के लिए रखे, जिन्हें लोगों ने हाथों हाथ लिया। इस पहल की शुरुआत का श्रेय चमोली की डीएम स्वाति एस भदौरिया को जाता है। क्योंकि बिना प्रशासन के सहयोग के ऐसी कोशिशें सफल नहीं हो सकतीं। स्वाति एस भदौरिया क्षेत्र के विकास के लिए लगातार काम कर रही हैं, लोगों के बीच वो बेहद लोकप्रिय हैं। जनता से कैसे जुड़ना है, कैसे सीधा संवाद करना है, वो बखूबी जानती हैं। आगे देखिए वीडियो

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: प्रेमिका से शादी के लिए युवक ने गांव में पर्चे बंटवा दिए, शोले के वीरू जैसा ड्रामा
संडे बाजार के शुभारंभ के मौके पर उन्होंने कहा कि इसके जरिए स्थानीय जैविक उत्पादों को बाजार मिलेगा। किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए संडे बाजार की व्यवस्था की गई है। चमोली जिले में आलू, राजमा, मंडुवा, चौलाई, सेब के साथ-साथ फूल गोभी, बंद गोभी, मटर, अदरक और मिर्च-लहसुन जैसी सब्जियां खूब होती हैं। काश्तकार इन सब्जियों को बाजार तक पहुंचाने के लिए कई मुश्किल उठाते हैं। उत्पाद बाजार तक पहुंचते तो हैं पर किसानों को इनका सही दाम नहीं मिलता। संडे बाजार के जरिए हमारा उद्देश्य किसानों को उत्पादों की बिक्री के लिए बेहतर मंच देना है। संडे बाजार के उद्घाटन के मौके पर मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे, मुख्य उद्यान अधिकारी तेजपाल सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी राम कुमार दोहरे भी मौजूद थे। चमोली में कोशिश शुरू हो गई है, पहाड़ के दूसरे क्षेत्रों में भी ऐसे प्रयास होने चाहिए। उत्पादों की बिक्री के लिए बाजार मिलेगा तो लोग खेती-किसानी से मुंह नहीं मोड़ेंगे। गांव में रहकर ही आजीविका के अवसर जुटा सकेंगे, जिससे पलायन भी रुकेगा।

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया की पहल पर आज से गोपेश्वर में सन्डे मार्केट का जिलाधिकारी द्वारा शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने स्वंय सन्डे मार्केट से फल सब्जियों की खरीदारी की।आज से यह हाट प्रत्येक रविवार को लगाया जाएगा ।

यह भी पढ़ें - हैवानियत: उत्तराखंड में पति ने पत्नी को चलती कार से फेंका, दहेज में मांग रहा था कार
सन्डे बाजार का शुभारंभ करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि इस पहल से एक ओर जहां स्थानीय उत्पादो के लिए उनके नजदीक ही एक बाजार उपलब्ध होगा वहीं दूसरी ओर काश्तकारों को अपने उत्पाद सीधे ग्राहकों को बेचने का मौका मिलेगा जिससे उन्हें आर्थिक रूप से लाभ होगा। इस बाजार से ग्राहकों को शुद्ध व ताजी फल सब्जियां सस्ती दरों पर भी मिलेंगी।

Posted by District Administration Chamoli on Sunday, November 3, 2019

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top