उत्तराखंड देहरादूनExpress trains not come Dehradun railway station for three months

देहरादून रेलवे स्टेशन पर तीन महीने बाधित रहेगा ट्रेनों का संचालन, ये ट्रेनें हुई प्रभावित

दून रेलवे स्टेशन पर यार्ड रि-मॉडलिंग और प्लेटफार्म विस्तार का काम शुरू हो गया है, यहां 3 महीने तक ट्रेनों का संचालन बाधित रहेगा...

Re-modelling work start: Express trains not come Dehradun railway station for three months
Image: Express trains not come Dehradun railway station for three months (Source: Social Media)

देहरादून: रेल यात्रियों के लिए एक परेशान करने वाली खबर है। दून रेलवे स्टेशन पर यार्ड रि-मॉडलिंग और प्लेटफार्म विस्तार का काम शुरू हो गया है। जिस वजह से दून रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का संचालन अगले तीन महीने तक बंद रहेगा। रेलवे अधिकारियों की कोशिश है कि अगले 3 महीने तक स्टेशन पर दिन-रात काम चालू रखा जाए, ताकि इसे समय से पूरा किया जा सके। निर्माण कार्य की वजह से दून आने-जाने वाली ट्रेनों का संचालन प्रभावित होगा। प्लेटफॉर्म विस्तार का काम रविवार से शुरू हो गया है। काम पूरा होने के बाद दून रेलवे स्टेशन नए कलेवर में नजर आएगा। रि-मॉडलिंग के लिए सालों पुरानी पटरियों और कैबिन को उखाड़कर नई पटरियां लगाई जानी हैं। प्लेटफॉर्म के टीन शेड भी बदले जा रहे हैं। रविवार सुबह छह बजे कार्यदायी संस्था ने ट्रैक पर से पटरियों को उखाड़ने का काम शुरू कर दिया। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि काम में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। तीन माह बाद स्टेशन नए लुक में नजर आएगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: आंगन में खेल रहे 5 साल के बच्चे को गुलदार ने मार डाला, जंगल में मिली लाश
हालांकि ये तीन महीने यात्रियों के लिए बेहद मुश्किलभरे रहने वाले हैं। ट्रेनें रद्द होने की वजह से यात्रियों को भारी परेशानियां उठानी पड़ेगी। यार्ड की रि-मॉडलिंग के चलते कई ट्रेनें पूरी तरह रद्द कर दी गई हैं। छह से ज्यादा ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है। देहरादून यार्ड की रि-मॉडलिंग के चलते ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ है। आंशिक रूप से बंद होने वाली कुछ ट्रेनें सिर्फ सहारनपुर, मेरठ, नजीबाबाद, अलीगढ़ और सहारनपुर तक का ही सफर तय कर पा रही हैं। चलिए अब आपको बताते हैं कि अगले तीन महीने दून में कौन-कौन सी ट्रेनें नहीं पहुंचेगी। इनमें अमृतसर से देहरादून जाने वाली दून एक्सप्रेस, देहरादून से अमृतसर जाने वाली अमृतसर एक्सप्रेस, इंदौर एक्सप्रेस, बांद्रा एक्सप्रेस, सहारनपुर पैसेंजर, देहरादून पैसेंजर, मदुरै एक्सप्रेस, श्रीगंगानगर से हरिद्वार जाने वाली इंटर सिटी एक्सप्रेस और हरिद्वार से अमृतसर जाने वाली जन शताब्दी एक्सप्रेस शामिल हैं। कई ट्रेनों के स्टेशन बदले गए हैं। आपको बता दें कि देहरादून से हर दिन 18 ट्रेनों का संचालन होता है। जिनमें हर रोज 10 हजार यात्री सफर करते हैं। ऐसे में ट्रेन सेवा रद्द होने से हजारों यात्रियो को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।