पहाड़ में बच्चे ने खेलते-खेलते निगल लिए दो सिक्के..आफत में आई जान, मचा हड़कंप (Child swallows coins in someshwar)
Connect with us
Uttarakhand Govt Corona Awareness
Image: Child swallows coins in someshwar

पहाड़ में बच्चे ने खेलते-खेलते निगल लिए दो सिक्के..आफत में आई जान, मचा हड़कंप

5 साल के बच्चे ने अनजाने में एक रुपये और 5 रुपये के दो सिक्के निगल लिए, बच्चे की किस्मत अच्छी थी कि उसकी जान किसी तरह बच गई...

खेलते-खेलते किसी चीज को मुंह में रख लेना ज्यादातर बच्चों की आदत होती है। आमतौर पर माता-पिता इस तरफ ज्यादा ध्यान नहीं देते, पर यही लापरवाही कई बार बच्चे की जान पर भारी पड़ जाती है। गले में सिक्का या दूसरी चीजें अटकने की वजह से कई बच्चे हादसे का शिकार हो चुके हैं। कई बार माता-पिता सावधानी बरतते भी हैं, पर फिर भी हर वक्त बच्चे पर नजर रख पाना संभव नहीं हो पाता। अल्मोड़ा के सोमेश्वर में भी ऐसा ही हुआ, जहां 5 साल के बच्चे ने अनजाने में एक रुपये और 5 रुपये के दो सिक्के निगल लिए। बच्चे की किस्मत अच्छी थी कि उसकी जान किसी तरह बच गई। ऐसे केस में आमतौर पर ऑपरेशन कर गले में फंसे सिक्के बाहर निकाले जाते हैं, पर सोमेश्वर के डॉक्टरों को बधाई देनी होगी, क्योंकि इन्होंने बिना ऑपरेशन के गले से दोनों सिक्के बाहर निकाल लिए। इस तरह बच्चे की जान बच गई। अब बच्चा पूरी तरह स्वस्थ है। घटना चनौदा न्याय पंचायत के बूंगा गांव की है, जहां 5 साल के राहुल ने एक रुपये और पांच रुपये के दो सिक्के निगल लिए। परिवार वाले इस बात से अनजान थे।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में अब 42 की उम्र वाले भी बन सकेंगे लेक्चरर, इंटरव्यू भी खत्म..जानिए पूरी डिटेल
थोड़ी देर बाद राहुल की हालत बिगड़ने लगी तो परिजनों ने राहुल से इसकी वजह पूछी। राहुल ने जो बताया उसे सुन परिवार वाले सन्न रह गए। दरअसल राहुल ने जो सिक्के निगले थे वो उसके गले में अटक गए थे। परिजन उसे तुरंत अस्पताल ले गए। जहां डॉक्टरों ने बिना ऑपरेशन के बच्चे के गले से दोनों सिक्के बाहर निकाल लिए। बच्चा अब ठीक है। अगर आपके घर में भी कोई छोटा बच्चा हो तो जरूरत से ज्यादा सावधान रहें। बच्चों को पानी से भरी टंकी, बर्तनों के पास ना जानें दें। उन्हें बिजली के प्लग, सॉकेट से दूर रखें। बच्चे के आस-पास ऐसी कोई चीज ना रहने दें, जिसे वो निगल सकता हो। चिप्स के पैकेट्स में आने वाले छोटे-छोटे खिलौनों से भी बच्चों को दूर ही रखें।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top