उत्तराखंड में तैनात होमगार्ड्स को न्यू ईयर गिफ्ट, कांस्टेबल के बराबर हुआ ड्यूटी भत्ता (HOME GUARD SALARY TO INCREASE IN UTTARAKHAND)
Connect with us
Uttarakhand Govt Corona Awareness
Image: HOME GUARD SALARY TO INCREASE IN UTTARAKHAND

उत्तराखंड में तैनात होमगार्ड्स को न्यू ईयर गिफ्ट, कांस्टेबल के बराबर हुआ ड्यूटी भत्ता

आखिरकार उत्तराखं में तैनात सभी होमगार्ड्स के लिए बड़ी और अच्छी खबर है। नए साल पर इससे बेहतर तोहफा क्या होगा।

काफी वक्त से उत्तराखंड में तैनात होमगार्ड्स को इस बात का इंतजार था। दरअसल ये खबर पहुत पहले ही आ गई थी कि होमगार्ड्स का ड्यूटी भत्ता पुलिस कॉन्सटेबल के बराबर होगीा। आखिरकार उत्तराखंड में सेवारत 6500 होमगार्ड्स के लिए अच्छी खबर सामने आ ही गई है। होमगार्ड्स को कांस्टेबल के न्यूनतम वेतन के समान डयूटी भत्ता देने का आदेश जारी कर दिया हैं। खबर है कि ये डयूटी भत्ता 25 अप्रैल 2017 से लागू होगा। सरकार द्वारा इस अवधि का एरियर भुगतान अगले दो सालों में चार किस्तों में दिया जाएगा। खबर है कि इस एरियर भुगतान पर 60 करोड़ रुपये खर्च आएगा। सचिव गृह नितेश कुमार झा ने इसे लेकर आदेश जारी कर दिए हैं। उत्तराखंड के कमांडेंट जनरल होमगार्ड्स को इस आदेश पर कार्रवाई करने की बात कही गई है। आपको बता दें कि बीते दिनों त्रिवेन्द्र कैबिनेट ने गृह विभाग के इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी थी। इस प्रस्ताव के तहत होमगार्ड्स को 600 रुपये प्रतिदिन ड्यूटी भत्ता दिए जाने की बात है, जिसके एवज में करीब 24 करोड़ रुपये सालाना खर्च का अनुमान था। आपको बता दें कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने होमगार्ड्स का न्यूनतम वेतन पुलिस कांस्टेबल के बराबर करने के आदेश दिए थे। कुछ राज्यों में होमगार्ड्स के मानदेय में बढ़ोतरी कर दी गई थी। इस वक्त होमगार्ड को 450 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से डयूटी भत्ता मिल रहा है। अब ये बढ़कर 600 रुपया होगा।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: खड़ी गाड़ी में लगी भीषण आग, जिंदा जली 13 साल की बच्ची..दर्दनाक मौत

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top