Connect with us
Image: dm nainital savin bansal educational work

पहाड़ में DM हो तो ऐसा : नए साल पर नैनीताल के 69 शिक्षा से वंचित बच्चों को स्कूल का तोहफा

जिलाधिकारी सविन बंसल के प्रयासों से 69 गरीब, असहाय आउट आफ स्कूल बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा में जोडने के लिए विभिन्न विद्यालयों मे दाखिला दिलवाया गया..

पहाड़ में नयी पीढ़ी के जिलाधिकारी बेहतर काम कर रहे हैं। बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य के प्रति बेहद संजीदा जिलाधिकारी सविन बंसल के प्रयासों से 69 गरीब, असहाय आउट आफ स्कूल बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा में जोडने के लिए विभिन्न विद्यालयों मे दाखिला दिलवाया गया। साथ ही इन असहाय गरीब बच्चों के लिए धरोहर बाल आश्रय गृह मे रहने व खाने की व्यवस्था भी की गई है। बच्चों को शिक्षा व स्वास्थ्य के प्रति पे्ररित करने के उददेश्य से जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय में बच्चों व उनके अभिभावकों को बुलाया गया... बच्चों व उनके अभिभावकों को शिक्षा के महत्व के बारे में बताया गया। बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने व उनकी रूचि को उत्साहित करने के लिए शिक्षाप्रद, स्वास्थ विषयक व बाल प्रेरक फिल्में दिखायी गई, जिससे बच्चे नियमित स्कूल जाने के लिए प्रेरित हो सकें।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड : दहेज़ नहीं मिला तो शौहर ने दिया तलाक, पत्नी को जिंदा जलाकर मारने की भी कोशिश

नए साल पर बच्चों को खास तोहफा

dm nainital savin bansal educational work
1 / 2

जिलाधिकारी सविन बंसल ने सभी को नववर्ष की शुभकामनायें देते हुये कहा कि नये वर्ष में सभी बच्चे नियमित स्कूल जाने का संकल्प लें साथ ही उनके अभिभावक नववर्ष में नियमित बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्र्रेरित करें। उन्होने कहा कि बेहतर शिक्षा सभी के लिए जीवन में आगे बढ़ने और सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत आवश्यक है। शिक्षा आत्मविश्वास विकसित करने के साथ ही हमारे व्यक्तित्व निर्माण में भी सहायता करती है। स्कूली शिक्षा सभी के जीवन में महान भूमिका निभाती है। इसलिए उज्ज्वल भविष्य के लिए शिक्षा एक बहुत ही आवश्यक साधन है। शिक्षा का उच्च स्तर लोगों की सामाजिक और पारिवारिक सम्मान तथा एक अलग पहचान बनाने में मदद करता है। DM सविन बंसल ने कहा कि बच्चों के दो ही काम हैं पढना व खेलना। उन्होने बच्चों को स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के साथ ही अच्छा खाना खाने की पे्ररणा दी। उन्होने अभिभावकों से बच्चों से बालश्रम न कराने व उनके बेहतर भविष्य के लिए स्कूल भेजने की अपील की। उन्होने कहा कि गरीब, असहाय बच्चो की शिक्षा के लिए प्रशासन द्वारा पूर्ण सहयोग दिया जायेगा। श्री बंसल ने बच्चों से दोहरा संवाद करते हुये कहा कि उनको किसी भी प्रकार की समस्या आने पर समय-समय पर उनसे वार्ता कर निराकरण किया जायेगा।

बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित करें

dm nainital savin bansal educational work
2 / 2

जिलाधिकारी बंसल ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम टीम को जिन-जिन विद्यालयों में इन असहाय गरीब बच्चों को दाखिला दिलाया है उनमें नियमित बच्चो का स्वास्थ्य परीक्षण व दवा वितरण करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी द्वारा बच्चों को शिक्षाप्रद, स्वास्थ, स्वच्छता विषयक फिल्में दिखाने के उपरान्त बच्चो के शिक्षाप्रद पुस्तकें, कलर पेंसिल, बाक्स, स्वास्थ्य किट गिफ्ट मे दिये गये साथ ही बच्चो को नाश्ता कराकर पेट के कृमिनाशक दवा भी खिलाई गई।

वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..
वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता
Loading...
Loading...

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

To Top