उत्तराखंड: DM सविन का नेक काम, दुर्गम इलाके में शुरु हुई टेलीमेडिसिन सेवा..गांव वालों को राहत (NAINITAL DM SAVIN BANSAL STARTS TELEMEDICINE FACILITY FOR PEOPLE)
Connect with us
Uttarakhand Govt Denghu Awareness Campaign
Image: NAINITAL DM SAVIN BANSAL STARTS TELEMEDICINE FACILITY FOR PEOPLE

उत्तराखंड: DM सविन का नेक काम, दुर्गम इलाके में शुरु हुई टेलीमेडिसिन सेवा..गांव वालों को राहत

उत्तराखंड में कुछ जिलाधिकारी अपने कामों की वजह से लोगों से लोगों के दिलों में जगह बना रहे हैं। ऐसे ही एक जिलाधिकारी हैं सविन..जानिए उन्होंने अब क्या किया।

वास्तव में पहाड़ को ऐसे जिलाधिकारी चाहिए, जो काम करना जानते हों। ऐसे जिलाधिकारी जो लोगों की परेशानियों का हल निकालना जानते हों। अब नैनीताल जिले की बात कर लीजिए। नैनीताल जिले में भी कुछ गांव ऐसे हैं, जहां अब तक सुविधाएं सुदूर थीं। लेकिन अब जिलाधिकारी को कोशिशें रंग ला रही हैं। जिलाधिकारी सविन बंसल की पहल पर जिले के दुर्गम बेतालघाट ईलाके में स्थापित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में लगभग एक माह पहले शुरू हुई टेलीमेडिसन सेवा का लाभ दुर्गम ईलाके के लोगों को तेजी से मिलने लगा है। गौरतलब है कि जिलाधिकारी बसंल के प्रयासों से बेतालघाट में शुरू हुई टेलीमेडिसन सेवा का उद्घाटन बीती एक दिसम्बर को प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत द्वारा आयोजित समारोह में किया गया था। सेवा प्रारंभ होने के लगभग एक माह के भीतर इस सेवा का फायदा बेतालघाट क्षेत्र के 42 लोगों द्वारा लिया जा चुका है। टेलीमेडिसन सेवा वर्तमान में राजकीय मेडिकल काॅलेज तथा सुशीला तिवारी चिकित्सालय से सम्बद्ध कार्यरत है। ऑनलाईन ईलाज तथा डाॅक्टरों से रूबरू होते हुए मरीजों में विशेष उत्साह एवं विश्वास कायम हुआ है। टेलीमेडिसन सेवा शुरू होने से दुर्गम ईलाके के लोगों के धन व समय की बचत भी हो रही है और उन्हें तुरन्त ईलाज तथा डाॅक्टरों का परामर्श मिल रहा है।

यह भी पढ़ें - पहाड़ में 20 करोड़ की लागत से बनेगी फ्लोर मिल, मिलेगा रोजगार..जानिए इस बारे में सब कुछ
जानकारी देते हुए टेलीमेडिसन सेवा प्रभारी एवं एसीएमओ डाॅ.रश्मि पन्त ने बताया कि अब तक टेलीमेडिसन सेवा के अन्र्तगत 6 मरीजों को फिजिशियन से ऑनलाईन बात कराकर दवाईयाॅ दी गयी, 8 ऑर्थो (हड्डी), 13 त्वचा रोगियों, 8 जच्चा-बच्चा एवं गर्भवती महिलाओं, सर्जरी (शल्य चिकित्सा) के दो रोगियों तथा 13 वर्ष की उम्र तक के 13 बच्चों को टेली मेडिसन सेवा का लाभ दिया गया है। उन्होंने बताया कि ये सेवा क्षेत्र में काफी लोकप्रिय होती जा रही है, जिससे मरीजों की संख्या में वृद्धि भी होती जा रही है। मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ.भारती राणा ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बेतालघाट में काफी मात्रा में औषधियाॅ रखी गयी हैं। टेलीमेडिसन सेवा के जरिये जो दवाईयाॅ हल्द्वानी चिकित्सालयों से डाॅक्टरों द्वारा रिकमण्ड की जा रही हैं, उन दवाईयों को तत्काल मरीजों को निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। इस सेवा का निरन्तर अनुश्रवण किया जा रहा है। सभी चिकित्सक व अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ इस सेवा का लाभ देने के लिए तत्परता से कार्य कर रहे हैं।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top