उत्तराखंड देहरादूनDrug being sold in ayurvedic vati pouches at Dehradun

देहरादून में खुलेआम बिक रहा नशे का सामान, आयुर्वेदिक औषधि के नाम पर बिक रही भांग की गोलियां

अगर आपका बच्चा भी मुनक्का पाचक वटी का सेवन करता है तो सचेत हो जाएं। 10 रुपये में मिलने वाले इस पैकेट में आयुर्वेदिक औषधि नहीं, भांग की गोलियां हैं...

Drug sold: Drug being sold in ayurvedic vati pouches at Dehradun
Image: Drug being sold in ayurvedic vati pouches at Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड नशे की लत के चलते बर्बाद हो रहा है। ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें ड्रग तस्कर स्कूल-कॉलेजों के छात्रों को स्मैक और नशीले इंजेक्शन बेचते पकड़े गए। बात करें राजधानी की तो यहां हाल बुरे हैं। देहरादून में नशा खुलेआम बिक रहा है, और हमें यकीन है कि आप इस बारे में कुछ नहीं जानते होंगे। शहर में पान की दुकानों में मुनक्का पाचक वटी नाम गोलियां खूब बिक रही हैं। बच्चे और युवाओं तक इसकी पहुंच बेहद आसान है, पर हाल ही में जब खाद्य सुरक्षा विभाग ने मामले की जांच की तो जो सच्चाई सामने आई। उसने सभी के होश उड़ा दिए। दरअसल मुनक्का नाम के इस पैकेट में बिना लाइसेंस के भांग की गोलियां बेची जा रही हैं। ये आसानी से उपलब्ध है। स्कूली बच्चे और युवा इसे खूब खरीद रहे हैं। जिन गोलियों को आयुर्वेदिक पाचक वटी के नाम से बेचा जा रहा है, दरअसल वो भांग की गोलियां हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पहाड़ के रणुवा गांव की बेटी को बधाई, अंतरराष्ट्रीय जूनियर बॉक्सिंग चैंपियनशिप में जीता गोल्ड
खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने इस मामले में नारकोटिक्स डिपार्टमेंट को सूचना दे दी है। साथ ही कार्रवाई करने के लिए भी कहा है। अगर आपका बच्चा भी टाइगर मुनक्का गोलियों का सेवन करता है तो सचेत हो जाएं। ये गोलियां आपके बच्चे को नशे की लत लगा रही हैं। टाइगर मुनक्का का पैकेट सिर्फ 10 रुपये का है, जिसे आयुर्वेदिक औषधि बताकर शहरभर में बेचा जा रहा है। पैकेट पर इंग्रीएंट्स के तौर पर शक्कर का बुरादा, काली मिर्च, पीपल, सौंठ, सेंधा नमक, चित्रशाला, आंवला और इलायची दर्ज है, पर असल में ये भांग की गोलियां हैं। खाद्य सुरक्षा अधिकारी योगेंद्र पांडेय ने कहा कि शहर में कई जगह नशे की गोलियां बेचे जाने की शिकायत मिली है। इस संबंध में जरूरी कार्रवाई के लिए नारकोटिक्स टीम को सूचित कर दिया गया है। अभिभावक भी सजग रहें।