Connect with us
Uttarakhand Govt Coronavirus Advisory
Image: Two teachers of Uttarakhand awarded nandi and sarita bahuguna

गजब: पहाड़ के एक ही गांव की दो शिक्षिकाओं को मिला सर्वश्रेष्ठ शिक्षक का खिताब..बधाई दें

शिक्षिका सरिता बहुगुणा और नंदी बहुगुणा संसाधनों की कमी के बावजूद छात्रों को बेहतर शिक्षा देने के लिए प्रयासरत हैं, दोनों शिक्षिकाओं को दिल्ली में हुए कार्यक्रम में सर्वश्रेष्ठ शिक्षक के खिताब से नवाजा गया...

पहाड़ के सरकारी स्कूलों का हाल बुरा है, ये बात हम सभी जानते हैं। गरीब बच्चों की शिक्षा को ज्यादातर शिक्षक गंभीरता से नहीं लेते। उनके लिए बच्चों को पढ़ाना जिम्मेदारी से ज्यादा सिर्फ ड्यूटी भर है, लेकिन शुक्र हैं कि इसी पहाड़ में सरिता बहुगुणा और नंदी बहुगुणा जैसी शिक्षिकाएं भी हैं, जो कि सरकारी स्कूलों की तस्वीर बदलने में जुटी हैं। ये दोनों शिक्षिकाएं चंबा के सरकारी स्कूलों में पढ़ाती हैं। बीते रविवार को उन्हें दिल्ली में हुए कार्यक्रम में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सर्वश्रेष्ठ शिक्षक का पुरस्कार देकर सम्मानित किया। श्री अरविंदो सोसाइटी की तरफ से शून्य निवेश नवाचार कार्यक्रम के अंतर्गत बेहतर शिक्षण कार्य के लिए जिले से दो शिक्षिकाओं सरिता बहुगुणा और नंदी बहुगुणा का चयन किया गया था। दिल्ली के आईआईटी सभागार में हुए कार्यक्रम में केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने सरिता बहुगुणा और नंदी बहुगुणा को सम्मानित किया।

यह भी पढ़ें - पहाड़ी लड़के ने डांस से जीता देश का दिल, बॉलीवुड सितारों ने की खुलकर तारीफ..देखिए वीडियो
पुरस्कार के तौर पर उन्हें शील्ड, प्रमाण पत्र और शॉल भेंट की गई। दोनों शिक्षिकाएं चंबा प्रखंड के साबली गांव की रहने वाली हैं। सरिता बहुगुणा राजकीय प्राथमिक विद्यालय जगेठी में प्रधानाध्यापिका है और नंदी बहुगुणा राजकीय प्राथमिक विद्यालय रामपुर में प्रधानाध्यापिका हैं। दोनों शिक्षिकाएं कम संसाधनों के बावजूद बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए प्रयासरत हैं। वो छात्रों को नए-नए प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करती रही हैं। बेहतर शिक्षण कार्य के लिए उन्हें श्री अरविंदो सोसाइटी की तरफ से सम्मानित किया गया। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने भी उनकी उपलब्धि पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि दोनों शिक्षिकाओं ने विभाग का नाम रोशन किया है, शिक्षिकाओं को विभाग की तरफ से भी सम्मानित किया जाएगा।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : IPS अधिकारी के रिटायर्मेंट कार्यक्रम में कांस्टेबल को देवता आ गया
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top