Connect with us
Uttarakhand Govt Coronavirus Advisory
Image: Anvesha gairola will go for geo imaging satellite launching

देहरादून की अन्वेशा गैरोला को बधाई, 2020 की पहली सैटेलाइट लॉंचिंग के लिए ISRO से आया बुलावा

देहरादून की होनहार छात्रा अन्वेशा गैरोला Anvesha gairola को जीसेट-1 की लाइव लॉन्चिंग देखने का मौका मिलेगा, वो श्रीहरि कोटा में होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी....

देहरादून की होनहार बिटिया अन्वेशा गैरोला Anvesha gairola को ढेरों बधाई। अन्वेशा 5 मार्च को श्रीहरि कोटा में होने वाले जियो-अमेजिंग जीएसएलवी-F10/GISAT-1 के लॉंचिंग कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी। उन्हें जियो-अमेजिंग जीएसएलवी-F10/GISAT-1 की लाइव लॉंचिंग देखने का मौका मिलेगा। कार्यक्रम के लिए अन्वेशा को इसरो की तरफ से बुलावा आया है। इसरो की तरफ से अन्वेशा के साथ उनके एक अभिभावक को भी लॉंचिंग कार्यक्रम में हिस्सा लेने का न्योता मिला है। लांचिंग कार्यक्रम सतीश धवन स्पेस सेंटर में होगा, जहां उत्तराखंड की अन्वेशा गैरोला भी मौजूद रहेंगी। इस कार्यक्रम के लिए इसरो ने पिछले साल एक ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की थी। इसरो की परीक्षा में 5.8 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। जिनमें से 398 छात्रों ने विजेता लिस्ट में अपनी जगह बनाई। इन विजेताओं में अन्वेशा भी शामिल हैं। उन्होंने परीक्षा में पूरे अंक हासिल किए थे। अन्वेशा देहरादून में केंद्रीय विद्यालय ओएनजीसी में पढ़ती हैं। वो कक्षा 9 की छात्रा हैं।

यह भी पढ़ें - पहाड़ी लड़के ने डांस से जीता देश का दिल, बॉलीवुड सितारों ने की खुलकर तारीफ..देखिए वीडियो
आपको बता दें कि गुरुवार को इसरो एक जियो-स्टेशनरी सेटेलाइट लांच करने जा रहा है। इसका नाम है जीआईसैट-1, जो कि भारत का पहला जियो स्टेशनरी सेटेलाइट है। इस सेटेलाइट की खासियत भी आपको बताते हैं। ये सेटेलाइट इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) को रियल टाइम में पूरे दक्षिण एशिया की इमेज मुहैया कराएगा। जीसैट-1 पृथ्वी की ऐसी कक्षा में रहेगा, जहां से वह पूरे उपमहाद्वीप पर हमेशा नजर रख सकेगा। इससे मौसम की भविष्यवाणी और प्राकृतिक आपदा के वक्त मदद मिलेगी। होनहार अन्वेशा गैरोला Anvesha gairola के साथ उनके एक अभिभावक को भी श्रीहरिकोटा में होने वाले कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
वीडियो : IPS अधिकारी के रिटायर्मेंट कार्यक्रम में कांस्टेबल को देवता आ गया
वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

To Top