Connect with us
Image: Uttarakhand all you need to know about Lockdown

उत्तराखंड लॉकडाउन से घबराएं नहीं, 5 प्वाइंट में समझिए लॉकडाउन का मतलब

उत्तराखंड लॉकडाउन (Uttarakhand Lockdown) हो गया है। अब आपके दिल में कई सवाल होंगे कि आखिर अब क्या होगा। इसलिए घबराएं नहीं...हम आपको 5 प्वाइंट में लॉकडाउन का पूरा मतलब समझा रहे हैं।

अच्छी बात है...उत्तराखंड लॉकडाउन (Uttarakhand Lockdown) हो गया है। 31 मार्च तक उत्तराखंड लॉकडाउन रहेगा। सीमाएं सील होंगी, फिलहाल सभी ट्रेनों पर रोक लगी है, बाहर से आने वाली बसें रोकी गई हैं। ये सिर्फ और सिर्फ आपकी सुरक्षा के लिए हो रहा है। सरकार द्वारा लिया गया ये बड़ा फैसला आपको कोरोना जैसी गंभीर बीमारी से दूर रखने के लिए ही लिया गया है। लॉकडाउन का लोग अलग अलग मतलब निकाल रहे हैं और अफवाहें फैलाने लगे हैं। लेकिन राज्य समीक्षा की टीम को आपकी फिक्र है। इसलिए इन 5 आसान प्वॉइंट में आप लॉक डाउन का अर्थ समझ लीजिए।
1-डरें नहीं घबराएं नहीं
लॉक डाउन से आपको डरने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। ये सिर्फ आपकी सुविधा के लिए है। ऐसा इसलिए ताकि आप कोरोना वायरस से संक्रमित न हो सकें। लॉक डाउन आपकी सुरक्षा के लिए ही किया गा है। भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र से दूर रहें और खुद की सुरक्षा पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दें।
2-क्या होता है लॉकडाउन
(Lock Down) का सीधा सा मतलब है- तालाबंदी। जैसे तरह किसी संस्थान या फिर फैक्ट्री को बंद किया जाता है तो वहां तालाबंदी होती है। इसी तरह शहर लॉक डाउन का मतलब है कि आप बेफिजूल के कामों के लिए सड़क पर ना निकलें।
3- लॉकडाउन के दौरान क्या क्या सुविधाएं खुली रहेंगी
लॉकडाउन एक तरह से इमरजेंसी व्यवस्था है। एक ऐसी व्यवस्था जो आपदा या महामारी के वक्त शहर में सरकार द्वारा लागू होती है। लॉक डाउन की स्थ‍िति में लोगों को घरों से बेफिजूल निकलने की परमीशन नहीं होती है। अलबत्ता सिर्फ दवा या अनाज जैसी जरूरी चीजों के लिए बाहर आने की इजाजत मिलती है। लेनदेन के लिए आप बैंक से पैसा निकालने के लिए भी जा सकते हैं। इसके अलावा राशन, पानी, दूध वगैरह की व्यवस्था की जिम्मदारी खुद सरकार लेती है।
4- क्यों लागू होता है लॉकडाउन
किसी सोसायटी या शहर में रहने वाले वहां के स्थानीय लोगों को स्वास्थ्य या अन्य जोख‍िम से बचाव के लिए इसे लागू किया जाता है। इन दिनों कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कई देशों में इसे अपनाया जा रहा है
5- आपकी सेहत के लिए लॉकडाउन
कोरोना को रोकने का अभी तक कोई पुख्ता इलाज नहीं है। इससे बचने का सिर्फ एक ही रास्ता है कि आप खुद को इस संक्रमण‍ से बचाएं। जिस तरह से लगातार कोरोना मरीजों की तादाद बढ़ रही है, उसे देखते हुए आप बाकी लोगों के संपर्क में नहीं आएं।


Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा
वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

To Top