कोरोना वायरस: उत्तराखंड के 2 जिलों में 650 करोड़ की लागत से बनेंगे दो मेडिकल कॉलेज (Coronavirus Uttarakhand:Medical college proposal got approval in uttarakhand two district)
Connect with us
Uttarakhand Govt Corona Awareness
Image: Coronavirus Uttarakhand:Medical college proposal got approval in uttarakhand two district

कोरोना वायरस: उत्तराखंड के 2 जिलों में 650 करोड़ की लागत से बनेंगे दो मेडिकल कॉलेज

उत्तराखंड के तीनों मेडिकल कॉलेजों पर पड़ने वाला दबाव अब कम होने वाला है। राज्य में दो नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे। केंद्र की तरफ से अनुमति मिल गई है। नए मेडिकल कॉलेज किन जिलों में खुलेंगे, आइए जानते हैं...

कोरोना की टेंशन बढ़ाने वाली खबरों के बीच एक अच्छी खबर भी सुन लीजिए। उत्तराखंड के दो जिलों में नए मेडिकल कॉलेज बनेंगे। इसकी जानकारी खुद सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दी। अपने ट्वीट में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लिखा कि हरिद्वार और पिथौरागढ़ में जल्द मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए केंद्र सरकार की अनुमति मिल गई है। हर मेडिकल कॉलेज के लिए 325 करोड़ रुपये की धनराशि मंजूर की गई है। सबसे अच्छी बात ये है कि मेडिकल कॉलेज पर आने वाला 90 फीसदी खर्चा केंद्र सरकार उठाएगी। जबकि राज्य सरकार को 10 फीसदी खर्चा उठाना पड़ेगा। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मेडिकल कॉलेज की मंजूरी के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का आभार भी जताया। प्रदेश में दो नए मेडिकल कॉलेज बनने से प्रदेश को बड़ी राहत मिलेगी। बात करें प्रदेश के मौजूदा सरकारी कॉलेजों की तो आप इन्हें अंगुलियों पर गिन सकते हैं। राज्य में प्रमुख रूप से राजकीय दून मेडिकल कॉलेज, हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज और श्रीनगर मेडिकल कॉलेज सेवाएं दे रहे हैं, जिन पर भारी दबाव है।

पहाड़ में ही होगा इलाज

Medical college proposal got approval in uttarakhand two district
1 / 2

वर्तमान में प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में विशेषज्ञ डॉक्टरों के लगभग पांच सौ से अधिक पद खाली हैं, नए मेडिकल कॉलेजों के जरिए इस कमी को पूरा किया जा सकेगा। इसके साथ ही लोगों को इलाज के लिए बाहरी राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा। वैसे उत्तराखंड में एम्स जैसे अस्पताल के होने से स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार तो आया है लेकिन अभी ये नाकाफी है। नए मेडिकल कॉलेज बनेंगे तो उत्तराखंड के युवाओं को डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। वो राज्य में रहकर ही डॉक्टर बनने का सपना पूरा कर सकेंगे।

मरीजों को मिलेंगी सुविधाएं

Medical college proposal got approval in uttarakhand two district
2 / 2

मरीजों को भी इलाज की बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। राज्य सरकार की कोशिशों के अच्छे नतीजे दिख रहे हैं। कोरोना महामारी ने हमें स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में गंभीरता से सोचने और इसमें सुधार करने का मौका दिया है। अच्छी बात ये है कि राज्य सरकार इस चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। अपनी तरफ से हरसंभव प्रयास भी कर रही है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top