उत्तराखंड उधमसिंह नगर180 industries get permission to be open in uttarakhand

उत्तराखंड में लॉकडाउन के बीच राहत, 100 से ज्यादा उद्योग शुरू होंगे..नियम जान लीजिए

उत्तराखंड में उद्योगों को काम करने की मंजूरी मिलने के बावजूद हालात सुधरने में समय लगेगा। पर्यटन और औद्योगिक समेत तमाम व्यावसायिक गतिविधियां अरसे से ठप हैं, हालांकि सरकार ने सूबे को इस संकट से उबारने की कोशिशें शुरू कर दी हैं...

Uttarakhand industries: 180 industries get permission to be open in uttarakhand
Image: 180 industries get permission to be open in uttarakhand (Source: Social Media)

उधमसिंह नगर: पहाड़ी राज्य उत्तराखंड पर कोरोना वायरस की तगड़ी मार पड़ी है। पर्यटन और औद्योगिक समेत तमाम व्यावसायिक गतिविधियां अरसे से ठप हैं। राजस्व के स्त्रोत सूख गए हैं। इस संकट से उबरने में लंबा वक्त लगेगा, लेकिन राज्य सरकार ने अपनी तरफ से कोशिशें शुरू कर दी हैं। लॉकडाउन के बीच उद्योगों को खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उद्योगपति बड़ी संख्या में ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं। शासन को अब तक करीब 400 आवेदन मिले हैं, जिनमें से 180 उद्योगों को मंजूरी दी जा चुकी है। छोटी इकाइयां स्थापित करने वालों को ऑफलाइन मंजूरी दी जा रही है। लॉकडॉउन के बीच सोमवार को 180 औद्योगिक इकाइयों को खोलने की मंजूरी दी गई। ये राहतभरा कदम है। प्रदेश के हालात सुधरने में वक्त लगेगा, लेकिन अच्छी बात ये है कि सरकार ने शुरुआत कर दी है। उद्योगों को खोलने की सशर्त मंजूरी दी जा रही है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - बधाई उत्तराखंड: कोरोना वायरस के ग्रीन जोन में अब होंगे 9 जिले, 2 जिलों से मिली गुड न्यूज
अपर निदेशक उद्योग सुधीर चंद्र नौटियाल ने बताया कि सशर्त उद्योग खोलने के लिए बड़ी संख्या में उद्योगपति ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं। सभी उद्योगपतियों को नियमों का कड़ाई से पालन करने के लिए कहा गया है। 180 उद्योगों को खोलने की अनुमति दी जा चुकी है। दूसरे आवेदन भी प्रक्रिया में हैं। उद्योग लगाने के इच्छुक लोगों से शपथपत्र भी जमा कराया जा सकता है। पहाड़ी इलाकों से भी बड़ी तादाद में उद्योग खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन आ रहे हैं। गांवों में लगने वाली छोटी औद्योगिक इकाइयों को ऑफलाइन मंजूरी दी जा रही है। आपको बता दें कि प्रदेशभर में फूड और फार्मा से जुड़ी करीब 1600 इकाईयां हैं। 20 मार्च के बाद प्रदेशभर में सभी उद्योगों को बंद कर दिया गया था। हाल ही में केंद्र सरकार ने सशर्त उद्योगों को खोलने की परमिशन देने के निर्देश दिए हैं। जिसके बाद उत्तराखंड में भी औद्योगिक और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित उद्योगों को सशर्त मंजूरी देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उद्योगों के बंद होने की वजह से प्रदेश की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। उद्योगों को काम करने की मंजूरी मिलने के बावजूद हालात सुधरने में समय लगेगा।