उत्तराखंड पौड़ी गढ़वालPauri garhwal dm dhiraj apple orchards

गढ़वाल: लॉकडाउन के बीच DM ने कर दिखाया शानदार काम, जिले में तैयार हुए सेब के 9 बागान

पौड़ी के डीएम धीराज गर्ब्याल (IAS Dhiraj Garbyal) ने लॉकडाउन के दौरान ऐसा शानदार काम किया है, जिसकी लोग सालों तक मिसाल देंगे। इनके प्रयास से पौड़ी में सेब के नौ नए मॉडल बगीचे आकार ले चुके हैं। अगले साल से आप भी पौड़ी के सेब चख सकेंगे...

Pauri Garhwal News: Pauri garhwal dm dhiraj apple orchards
Image: Pauri garhwal dm dhiraj apple orchards (Source: Social Media)

पौड़ी गढ़वाल: हर चीज के दो पहलू होते हैं। अच्छे और बुरे, ये आप पर निर्भर करता है कि आप कौन सा पहलू देखना चाहते हैं। जो लोग लॉकडाउन के चलते निराश हैं, इसे कोस रहे हैं, वो चाहें तो इस समय का इस्तेमाल बेहतर कामों के लिए भी कर सकते हैं। अब पौड़ी में ही देख लें यहां डीएम धीराज गर्ब्याल (IAS Dhiraj Garbyal) ने लॉकडाउन के दौरान ऐसा शानदार काम किया है, जिसकी लोग सालों तक मिसाल देंगे। आईएएस धीराज गर्ब्याल के प्रयास से पौड़ी में सेब के नौ नए बगीचे आकार ले चुके हैं, और ये काम लॉकडाउन अवधि के दौरान हुआ। इन बगीचों में सेब की अलग-अलग प्रजातियों के दस हजार से ज्यादा पौधे लगाए गए हैं। आने वाले सालों में पौड़ी के लोग अपनी माटी में पैदा हुए सेब का स्वाद चख सकेंगे। पौड़ी में सेब की खेती के लिए उपयुक्त माहौल है। यहां सेब के जो पेड़ लगाए गए हैं वो कम ऊंचाई और ज्यादा तापमान में भी आसानी से पनप सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

पौड़ी जिले में किसानों को सेब की खेती के लिए मनाना आसान नहीं था, लेकिन डीएम धीराज गर्ब्याल (IAS Dhiraj Garbyal) ने हार नहीं मानी। मार्च में बगीचों के लिए क्षेत्र चुनने के बाद यहां के 395 किसानों को सेब की खेती की ट्रेनिंग दी गई। ट्रेनिंग देने के लिए हिमाचल से विशेषज्ञों को बुलाया गया। जिले में डोर टू डोर जाकर किसानों को ट्रेनिंग दी गई। ये सब चल ही रहा था कि तभी लॉकडाउन शुरू हो गया, लेकिन डीएम और किसान अपने मिशन में जुटे रहे। आज यहां 8 जगहों पर सेब के नौ मॉडल बगीचे तैयार हो चुके हैं। सेब के ये बगीचे खिर्सू के मरखोड़ा, सिरोली, मांडाखाल, पाबौ ब्लॉक के कलुण, पोखड़ा ब्लॉक के वीणा मल्ली, नैनीडांडा के सीली मल्ली, बीरोंखाल के मटकुंडा और राजकीय उद्यान पटेलिया में बनाए गए हैं। आने वाले सालों में ये बगीचे रेड ब्लम गाला, ग्रीन स्मिथ, चैलेंजर, रेड विलॉक्स जैसी कई प्रजातियों के सेब का उत्पादन करेंगे। दूसरी प्रजातियों के पौधे जहां पांच साल में फल देते हैं, वहां पौड़ी के मॉडल बगीचे में लगी प्रजातियों के पौधे दूसरे साल से फल देना शुरू कर देंगे। डीएम धीराज गर्ब्याल के इस शानदार काम की खूब तारीफ हो रही है। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी उनके काम को सराहा। डीएम धीराज गर्ब्याल ने बताया कि पौड़ी में सेब के रकबे को और बढ़ाया जाएगा। हॉर्टिकल्चर मिशन में करीब 60 लाख का बजट मिला है। इसे बागवानी के काम में इस्तेमाल किया जाएगा, ताकि किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर बनाई जा सके।