उत्तराखंड देहरादूनRain and hailstorm yellow warning for 5 districts

उत्तराखंड में येलो अलर्ट..5 जिलों में बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने की भी संभावना

मौसम विभाग ने पर्वतीय क्षेत्रों में ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है। ज्यादातर इलाकों में आज गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, इसलिए सतर्क रहें...

Uttarakhand Weather Report: Rain and hailstorm yellow warning for 5 districts
Image: Rain and hailstorm yellow warning for 5 districts (Source: Social Media)

देहरादून: मौसम वैज्ञानिकों के पूर्वानुमान के अनुसार मई के पहले हफ्ते में मौसम ने करवट बदल ली है। पहाड़ में बारिश का दौर जारी है। अगले 24 घंटे मौसम बिगड़ा रहेगा, इसलिए संभलकर रहें। खासतौर पर पहाड़ी इलाकों में रह रहे लोगों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने पर्वतीय क्षेत्रों में ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है। ज्यादातर इलाकों में आज गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। प्रदेश के कई जिलों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। पहाड़ी जिलों के लोगों को ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ सकती है। पहाड़ के कई इलाकों में गर्जन के साथ बारिश का पूर्वानुमान है। उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, पिथौरागढ़ जैसे पहाड़ी जिलों में रह रहे लोग सावधान रहें। आगे जानिए कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: लाॅकडाउन का चमत्कार..देवप्रयाग में मिनरल वाटर से भी शुद्ध हुआ गंगा का पानी
पहाड़ के साथ-साथ मैदानी इलाकों में भी बारिश से मुश्किल बढ़ेगी। दून सहित कई जगह बारिश शुरू हो गई है। राजधानी देहरादून में देर रात से बारिश का दौर जारी है। यहां आज भी आंशिक रूप से बदल छाए रहने की संभावना जताई गई है। कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। पिछले महीने यानी अप्रैल महीने में भी तापमान और मौसम में उतार- चढ़ाव का सिलसिला लगातार बना रहा। अप्रैल में जहां तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई तो वहीं महीने के अंत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से तापमान में गिरावट आई है। मौसम में ठंडक बनी हुई है। अगले कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही बने रहने की संभावना है।