Connect with us
Uttarakhand Government Coronavirus donate Information
Image: yukta misha and mukta mishra

उत्तराखंड की इन दो SDM बहनों से मिलिए..कड़ी मेहनत के दम पर पाया बड़ा मुकाम

युक्ता मिश्र और मुक्ता मिश्र साथ जन्मीं, पढ़ाई भी साथ की और अल्मोड़ा डाकघर में दोनों की पहली नौकरी भी एक साथ लगी। साल 2014 में इन जुड़वा बहनों ने पीसीएस टॉपर बन इतिहास रच दिया था। (फोटो साभार - Almora Online)

पीसीएस परीक्षा के लिए लाखों लोग तैयारी करते हैं, लेकिन सफल होने के जरूरी है बेहतर तैयारी और सटीक लक्ष्य। जिसकी जीती जागती मिसाल हैं उत्तराखंड की दो जुड़वा बहनें। जिन्होंने पीसीएस में एक साथ सफलता हासिल कर इतिहास रचा। इनका नाम है युक्ता मिश्र और मुक्ता मिश्र। दोनों इस वक्त उत्तराखंड के अलग-अलग जिलों में सेवाएं दे रही हैं। युक्ता और मुक्ता नरेंद्रनगर और ऊधमसिंहनगर मे बतौर एसडीएम तैनात हैं। दोनों इससे पहले अल्मोड़ा जिले में भी तैनात रह चुकी हैं। युक्ता और मुक्ता मूलरूप से चमोली की रहने वाली हैं। उनकी पढ़ाई गोपेश्वर, बरेली और सहारनपुर में हुई। अपने लक्ष्य को लेकर युक्ता और मुक्ता पहले से ही अडिग थीं। बरेली कॉलेज से ग्रेजुएशन के दौरान दोनों ने पोस्टल असिस्टेंट पद के लिए परीक्षा दी। सफल रहीं तो दोनों अल्मोड़ा के डाकघर में सेवाएं देने लगीं। साथ ही अल्मोड़ा के सोबन सिंह जीना कैंपस में प्राइवेट स्टूडेंट के तौर पर एडमिशन लेकर आगे की पढ़ाई करती रहीं।

यह भी पढ़ें - SDM युक्ता मिश्र ने पेट्रोल पंपों पर अचानक शुरू की छापेमारी, मिलावटखोरों में मचा हड़कंप
डाकघर के काम में बिजी होने के बावजूद दोनों लगातार पीसीएस की तैयारी में जुटी रहीं। इस मेहनत का सुखद परिणाम भी निकला और साल 2014 में दोनों बहनों ने पीसीएस की परीक्षा एक साथ पास की। ना सिर्फ पास की बल्कि टॉपर भी रहीं। एसडीएम बनने से पहले युक्ता और मुक्ता परिवहन कर अधिकारी और पोस्टल इंस्पेक्टर के रूप में सेवाएं दे रही थीं। आज दोनों नरेंद्रनगर और ऊधमसिंहनगर में एसडीएम के पद पर तैनात हैं। युक्ता और मुक्ता मिश्र की गिनती पहाड़ी की काबिल महिला अफसरों में होती है, दोनों पहाड़ की बेटियों के लिए रोल मॉडल हैं। होनहार युक्ता और मुक्ता मिश्र अपना काम ईमानदारी से करने के साथ ही सामजिक गतिविधियों में भी उल्लेखनीय योगदान दे रही हैं।
फोटो साभार, स्टोरी साभार- अल्मोड़ा ऑनलाइन

SDM नरेन्द्रनगर युक्ता मिश्र

SDM Narendra Nagar Yukta Mishra
1 / 2

युक्ता मिश्र नरेन्द्र नगर में बतौर SDM सेवाएँ दे रही हैं

SDM उधमसिंह नगर मुक्ता मिश्र

SDM Udhamsingh Nagar Mukta Mishra
2 / 2

मुक्ता मिश्र उधमसिंह नगर में बतौर SDM कार्यरत हैं

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : IPS अधिकारी के रिटायर्मेंट कार्यक्रम में कांस्टेबल को देवता आ गया
वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top