उत्तराखंड में तबाही मचा सकता है 1 करोड़ टिड्डियों का दल..हर जगह अलर्ट (Alert issued on Locust attack uttarakhand)
Connect with us
Image: Alert issued on Locust attack uttarakhand

उत्तराखंड में तबाही मचा सकता है 1 करोड़ टिड्डियों का दल..हर जगह अलर्ट

हमारे पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में टिड्डी दलों ने दस्तक दे दी है। उत्तराखंड के जिलों को भी उत्तर प्रदेश की तरह टिड्डी दलों (Locust attack uttarakhand) के खतरे का सामना करना पड़ सकता है...

कोरोना संक्रमण और मौसम की बेरहमी के बाद उत्तराखंड पर एक और संकट मंडरा रहा है। हमारे पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में टिड्डी दलों ने दस्तक दे दी है। दल के आगे का रूख हवा पर आधारित हैं। दल में 60 लाख से एक करोड़ के बीच टिड्डियां हो सकती हैं। कृषि विभाग के अधिकारियों के मुताबिक मंगलवार को जो टिड्डी दल जयपुर शहर के ऊपर से गुजरा है वह करीब 3 किलोमीटर लम्बा और करीब डेढ़ से 2 किलोमीटर चौड़ा था. यानी करोड़ों की संख्या में टिड्डियां इस दल में शामिल थीं। उत्तराखंड के जिलों को भी उत्तर प्रदेश की तरह टिड्डी दलों के खतरे का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए प्रदेश सरकार बचाव के इंतजाम करने में जुटी है। जागरण की खबर के मुताबिक कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने विभागीय अधिकारियों को अलर्ट जारी करने के निर्देश दिए हैं। मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कीटों के समूह ने खेतों में भारी तबाही मचाई। अब कीटों का समूह उत्तर प्रदेश की तरफ रुख कर चुका है। उत्तराखंड के कई जिले क्योंकि यूपी से सटे हैं, इसलिए संकट यहां भी मंडरा रहा है।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: यहां आज से दूध-सब्जी समेत सभी दुकानें बंद..कोरोना मरीज मिलने के बाद हुआ फैसला
इसे देखते हुए कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने विभागीय अधिकारियों से अलर्ट जारी करने को कहा है, ताकि किसी भी स्थिति से निपटा जा सके। बात करें यूपी की तो यूपी ने कई जिलों में हाई अलर्ट जारी किया है। इनमें सहारनपुर जिला भी शामिल है, ये जिला क्योंकि उत्तराखंड से सटा है इसलिए उत्तराखंड की चिंता बढ़ना लाजिमी है। अगर कीटों के दल ने सहारनपुर से उत्तराखंड की तरफ रुख कर लिया तो दिक्कतें बढ़ जाएंगी। लाखों की संख्या में आने वाले कीट खेतों में खड़ी फसलों को चौपट कर देते हैं। इनके खतरे को देखते हुए उत्तराखंड में भी अलर्ट जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि फिलहाल राज्य में टिड्डी दलों के आने की बात सामने नहीं आई है, लेकिन इनके प्रकोप की संभावना के मद्देनजर हर एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। यूपी से सटे इलाकों पर हमारा खास फोकस है, यहां बचाव के लिए हर जरूरी उपाय किए जाएंगे।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top