फैक्ट चेक: उत्तराखंड को फालतू बदनाम न करें..अब देशभर में ये फ़ेक तस्वीरें वायरल (Fact check of uttarakhand jungle fire)
Connect with us
Image: Fact check of uttarakhand jungle fire

फैक्ट चेक: उत्तराखंड को फालतू बदनाम न करें..अब देशभर में ये फ़ेक तस्वीरें वायरल

आजकल देश भर में है उत्तराखंड के जंगलों में आग (Uttarakhand forest fire viral photo) की कुछ भयानक तस्वीरें वायरल हो रही है। हम आपको बता दें कि ये तस्वीरें झूठी हैं

सोशल मीडिया का अगर सही तरीके से इस्तेमाल हो तो अच्छी बात है लेकिन उसी सोशल मीडिया को अगर झूठी और आधारहीन खबरों को वायरल करने के लिए इस्तेमाल किया जाए तो यह गलत है। आजकल देश भर में है उत्तराखंड के जंगलों में आग की कुछ भयानक तस्वीरें वायरल हो रही है। इन तस्वीरों के साथ यह दावा किया जा रहा है कि कोरोनावायरस संकट के बीच उत्तराखंड सरकार का ध्यान जंगलों की आग पर नहीं है। लोग इन तस्वीरों को वायरल करने के साथ ही यह भी लिख रहे हैं कि वन विभाग और मीडिया का ध्यान इस तरफ नहीं जा रहा है। कुछ लोगों ने तो यह भी लिख दिया कि ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग पर सभी ने आंसू बहाए लेकिन इन तस्वीरों पर खामोशी क्यों? लेकिन जितने भी लोगों ने ऐसी तस्वीरों को वायरल किया है उन लोगों को कुछ सोचना चाहिए था कुछ समझना चाहिए था और फिर उसके बाद ही तस्वीरों को वायरल करना चाहिए था। यह बात तो आपको पता होगी कि फॉरेस्ट सर्वे ऑफ इंडिया किस सेटेलाइट जंगलों की आग की कड़ी निगरानी करते हैं 26 मई 2020 की शाम 4:00 बजे फॉरेस्ट सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा जारी किया गया है। यह नक्शा वायरल होती खबरों और तस्वीरें का सटीक जवाब है। कुमाऊं के वेस्टर्न सर्किल के फॉरेस्ट कंजर्वेटर डॉ. पी एम धकाते ने अपने फेसबुक पेज पर 26 मई की शाम को जारी किया गया नक्शा पोस्ट किया है। डॉ. धकाते भी ये मानते है कि वनाग्नि की जो तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, वो पुरानी हैं। नक्शे में वनाग्नि के स्पॉट को लाल रंग से चिन्हित किया गया है, जोकि बहुत कम दिख रह हैं। इससे साफ है कि इस बार वनाग्नि पर नियंत्रण पाने में विभाग अभी तक सफल रहा है।

डॉक्टर धकाते को ये लिखना पड़ा

Fact check of uttarakhand jungle fire
1 / 2

दरअसल उत्तराखंड में आग की भयानक तस्वीरों को जो वायरल किया जा रहा है वह पूरी तरीके से झूठी है इनमें से ज्यादातर तस्वीर 2016 की है जिन्हें बिना सोचे समझे ही वायरल किया जा रहा है आप खुद गूगल सर्च कर सकते हैं और इन तस्वीरों की हकीकत पता कर सकते हैं।

कुछ भी झूठा ना फैलाएं

Fact check of uttarakhand jungle fire
2 / 2

यह वायरल तस्वीरें दक्षिण अमेरिकी देश चिली के जंगलों में लगी हुई आग की है इसलिए राज्य समीक्षा आपसे विनती करता है कि इस वक्त पूरा संसार कोरोनावायरस जैसी भयानक बीमारी से लड़ रहा है। इस तरह की झूठी तस्वीरें वायरल ना करें और अफवाह ना फैलाएं।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य
वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top