उत्तराखंड टिहरी गढ़वालDobra chanti bridge at tehri lake to start in september

उत्तराखंड में सबसे लंबा संस्पेंशन ब्रिज, 15 साल का इंतजार खत्म..अब होगा सुहाना सफर

15 साल के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार सितंबर के अंत तक दौड़ेंगी डोबरा-चांठी पुल पर गाड़ियां। दो लाख से अधिक आबादी को इस पुल के बनने से फायदा मिलेगा।

tehri lake: Dobra chanti bridge at tehri lake to start in september
Image: Dobra chanti bridge at tehri lake to start in september (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: इस साल सितंबर के अंत तक टिहरी जिले को एक नया तोहफा मिलने वाला है। यह तोहफा 2 लाख से अधिक लोगों को फायदा पहुंचाएगा। सितंबर के अंत तक टिहरी जिले का डोबरा-चांठी पुल तैयार हो जाएगा। फिलहाल पुल पर यूटिलिटी वाहन चलने लगे हैं। बता दे कि पुल का निर्माण कार्य पूरा होने वाला है और यह उम्मीद है कि सितंबर के अंत तक यह पुल आम जनता के इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगा। आश्चर्य की बात यह है कि इस पुल का निर्माण 2005 से शुरू हुआ था। तकरीबन 15 सालों के बाद यह पुल आखिरकार सितंबर के अंत तक बन जाएगा। 15 सालों में पुल के निर्माण के दौरान कई तकनीकी खामियों के चलते इसका निर्माण कार्य समय से पूरा नहीं हो पाया है। 15 साल के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार जनता के बीच खुशी की लहर है। प्रताप नगर की जनता भी पुल के बनने को लेकर काफी बेताब है। ऐसा इसलिए कि प्रतापनगर से टिहरी तक पहुंचने के लिए वर्तमान में 5-6 घंटे लगते हैं मगर पुल के जरिए वर्तमान में डेढ़ से 2 घंटे में ही प्रतापनगर से टिहरी पहुंचा जा सकेगा। पुल के निर्माण को लेकर प्रतापनगर की जनता ने जिला प्रशासन के ऊपर काफी प्रेशर दिया था जिसके बाद पुल के कार्य में काफी तेजी आई है। प्रतापनगर की जनता बहुत खुश है और उनका कहना है कोई के आवागमन शुरू होने देखने को बेताब है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में बन रहा है देश का सबसे लंबा डबल लेन पुल, दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज की तरह जगमगाएगा
अधीक्षण अभियंता नरेंद्र सिंह ने बताया कि डोबरा चांठी पुल का काम अब अपने अंतिम चरणों में है। पुल को इसी साल, सितंबर के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है। जोरों-शोरों से चल रहे पुल के निर्माणकार्य से यह उम्मीद है कि सितंबर के अंत तक आम जनता के वाहनों की आवाजाही शुरू हो पाए। चलिए डोबरा-,चांठी पुल के स्ट्रक्चर के बारे में आपको बताते हैं। पुल की कुल लंबाई 725 मीटर है। पुल में सस्पेंशन ब्रिज 440 मीटर लंबा है साथ ही पुल की कुल चौड़ाई 7 मीटर है। फुटपाथ की चौड़ाई 0.75 मीटर है वही मोटर मार्ग की चौड़ाई 5 मीटर है। इसमें 260 मीटर आरसीसी और 25 मीटर स्टील गार्डर चांठी साइड है। इस पुल को बनने के साथ ही टिहरी निवासियों को काफी फायदा होने वाला है। दो लाख से अधिक आबादी को इस पुल के बनने से फायदा मिलेगा। बता दें कि वर्तमान टिहरी से प्रतापनगर जाने के लिए 4 से 5 घंटे लग जाते हैं जिससे लोगों को काफी तकलीफ होती है। मगर इस पुल के निर्माण के बाद भविष्य में यही 5-6 घंटे की यात्रा महज डेढ़ से दो घंटे की हो जाएगी। प्रतापनगर के निवासी पुल के निर्माणकार्य खत्म होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।