उत्तराखंड टिहरी गढ़वालHeavy rains expected in 8 districts of Uttarakhand

उत्तराखंड में मानसून की दस्तक..8 जिलों में भारी से भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून आज उत्तराखंड में दस्तक दे सकता है। अब 8 जिलों में भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Uttarakhand Meteorological Department: Heavy rains expected in 8 districts of Uttarakhand
Image: Heavy rains expected in 8 districts of Uttarakhand (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: भारत में मानसून दस्तक दे चुका है। मानसून के दस्तक देने के साथ ही गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। जितनी तीव्रता से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है ऐसे में हर कोई झमाझम बारिश की चाहत रख रहा है। मानसून द्वारा आज उत्तराखंड के द्वार खटखटाने की भी संभावना है। बता दे कि उत्तराखंड में मंगलवार को मानसून के पहुंचने की भारी संभावना है। सबसे पहले मानसून कुमाऊं मंडल में दस्तक देगा जिसके बाद 1 या 2 दिन के भीतर भीतर यह मानसून पूरे राज्य में पहुंच जाएगा। इस दौरान मौसम विभाग में आने वाले 24 और 25 जून को राज्य के किसी-किसी क्षेत्र में भारी बरसात की चेतावनी दी है। वही देहरादून सहित कुछ और जिलों में भी बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया के कुमाऊं मंडल के लगभग सभी जिलों में मंगलवार यानी कि आज मानसून पहुंचने की पूरी-पूरी संभावना है। प्रदेश में इस दौरान कुछ-कुछ जगहों पर भारी बारिश होगी। चलिए आपको बताते हैं कि किन-किन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: अस्थि विसर्जन के लिए जा रहे लोग हादसे के शिकार..5 की हालत गंभीर
सबसे पहले कुमाऊं मंडल की बात करते हैं। पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल एवं चंपावत में कहीं-कहीं बेहद भारी बारिश की चेतावनी है। ऐसे में वहां के निवासियों को सतर्क रहने को भी कहा गया है। 24 एवं 25 जून को मानसून पूरे राज्य में सक्रिय हो जाएगा जिसके बाद से बारिश का सिलसिला पूरे राज्य में शुरू हो जाएगा और लोगों को बढ़ते तापमान एवं झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विज्ञान केंद्र के द्वारा मिली जानकारी के अनुसार 24 एवं 25 जून को नैनीताल, पिथौरागढ़ एवं बागेश्वर जिले के कुछ-कुछ लिख क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी है। ऐसे में लोगों को अलर्ट रहने के लिए कह दिया गया है। साथ ही उन को बेवजह घर से बाहर न निकलने की भी निर्देश दे दिए हैं। वहीं देहरादून, पौड़ी, टिहरी, चंपावत आदि क्षेत्रों में भी भारी बारिश हो सकती है। 26 जून को भी नैनीताल, पिथौरागढ़, पौड़ी, देहरादून आदि क्षेत्रों में भारी बारिश की पूरी गुंजाइश है। बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून आज उत्तराखंड में दस्तक दे सकता है जिसके बाद से झमाझम बारिश का सिलसिला राज्य में शुरू हो जाएगा। उत्तराखंड में इस बार सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।