उत्तराखंड उत्तरकाशीDoiwala Uttarkashi Rail Line Survey Completed

डोईवाला-उत्तरकाशी रेल लाइन का सर्वे, यहां बनेंगे 10 स्टेशन और 24 टनल..जानिए खास बातें

इस रेल लाइन का सर्वे किया जा चुका है। इस रेल लाइन को बनाने में तकरीबन 24,000 करोड़ रुपए की लागत लगने का अनुमान है।

Uttarakhand Char Dham Rail Network: Doiwala Uttarkashi Rail Line Survey Completed
Image: Doiwala Uttarkashi Rail Line Survey Completed (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: वर्तमान में उत्तराखंड में रेलवे का कार्य बहुत ही तेजी से चल रहा है। जगह-जगह रेलवे स्टेशन के सुधारीकरण के साथ ही नई लाइन का भी निर्माण हो रहा है। इससे पर्यटन में बढ़ोतरी तो होगी ही साथ ही रेलों की कनेक्टिविटी भी बढ़ेगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बीते मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास में रेल विकास निगम लिमिटेड के अधिकारियों से डोईवाला-उत्तरकाशी-बड़कोड़ रेलवे लाइन के निर्माण कार्य की प्रगति की जानकारी ली। बैठक में उनको जानकारी दी गई कि इस रेल लाइन का सर्वे किया जा चुका है। सर्वे की शुरुआत मार्च 2018 से की जा चुकी है। इस रेल लाइन को बनाने में तकरीबन 24,000 करोड़ रुपए की लागत लगने का अनुमान है। वहीं उत्तरकाशी से डोईवाला तक अब तक कुल 10 स्टेशन के लिए सर्वे किया गया है। इसी के साथ डोईवाला-उत्तरकाशी-बड़कोड़ रेलवे लाइन में 24 टनल और 19 ब्रिज के निर्माण के लिए भी सर्वे किया गया है। यह रेलवे लाइन तकरीबन 122 किलोमीटर की होगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में कोरोना का खौफ, 4 जिलों में 172 इलाके सील..हर गतिविधि पर पाबंदी
डोईवाला-उत्तरकाशी-बड़कोड़ रेलवे लाइन के अलावा त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अधिकारियों से ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन के निर्माण कार्यों की प्रगति की भी जानकारी ली। बता दें कि इस रेल लाइन का निर्माण भी बहुत ही जोरों-शोरों से चल रहा है। ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पर निर्माण कार्य पूरी तरीके से पूरा हो चुका हैं जिसकी सुखद तस्वीरें इंटरनेट पर खूब वायरल हो रही हैं। 125 किलोमीटर दायरे में फैली इस रेलवे लाइन के बीच में कुल 12 स्टेशन बनाने की तैयारी की जा रही है। कुल 105 किलोमीटर में 17 टनल का निर्माणकार्य भी प्रगति पर है। एक सुरंग का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है जबकि 5 का निर्माण कार्य प्रगति पर है। वहीं तीन ब्रिज पर निर्माणकार्य आरंभ हो चुका है। चंद्रभागा नदी पर 300 मीटर का ब्रिज, लछमोली में अलकनंदा नदी के ऊपर 275 मीटर का ब्रिज और श्रीनगर के अलकनंदा पर 450 मीटर का ब्रिज बनना शुरू हो चुका है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन..सोशल मीडिया पर वायरल हुईं ये खूबसूरत तस्वीरें
वहीं बचे हुए पुलों का निर्माण, टनल के साथ ही किया जाएगा। सीएम त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि रेलवे लाइन निर्माण के कार्य में और तेजी लाई जाए। इसी के साथ अगर रेलवे लाइन के निर्माण में किसी भी चीज में समस्या हो रही है तो सरकार की ओर से उनको पूरा योगदान किया जाएगा। वहीं कार्य की गुणवत्ता का विशेष रूप से ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने कहा है कि यह रेलवे लाइन उत्तराखंड के पर्यटन के लिए काफी जरूरी है क्योंकि इससे कनेक्टिविटी तो बढ़ेगी ही, साथ ही उत्तराखंड की जनता और राज्य में आने वाले सभी श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को इससे उनको काफी सुविधा रहेगी। वहीं ऋषिकेश रेलवे स्टेशन में निर्माणकार्य पूरा हो जाने के बाद वहां पर पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करने हेतु गुलाब की वाटिका विकसित की जाएगी जिसमें विभिन्न प्रजाति के गुलाब मौजूद होंगे।