उत्तराखंड देहरादूनLockdown in four districts of Uttarakhand

उत्तराखंड के 4 जिलों में आज भी लॉकडाउन, सीमाएं सील...लोगों को मिलेंगी ये सुविधाएं

निवासियों को क्या-क्या छूट मिलेगी और किन-किन चीजों पर पाबंदी रहेगी, यह जानने के लिए पढ़िए यह खबर-

Uttarakhand Lockdown: Lockdown in four districts of Uttarakhand
Image: Lockdown in four districts of Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: राज्य में कोरोना बेहद तीव्रता से बढ़ता नजर आ रहा है। आंकड़ा साढ़े 6 हजार पहुंचने वाला है। वहीं 4 जिलों में हालत बद से बदतर हो रहे हैं। राज्य में कोरोना के कारण 4 जिलों के अंदर हफ्ते के 2 दिन यानी कि शनिवार और रविवार को पूर्ण तरीके से लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया गया। पिछले हफ्ते भी इन 4 जिलों में आखिरी के 2 दिन लॉकडाउन लगा था। जिन 4 जिलों में हर हफ्ते के शनिवार और रविवार को लॉकडाउन लगेगा वो जिले हैं उधम सिंह नगर, नैनीताल, देहरादून और हरिद्वार। परिस्थितियां कंट्रोल में रहे इसलिए यह निर्णय काफी जरूरी है। वहीं चारों जिले के जिला अधिकारियों को अपने स्तर पर लॉक डाउन की सभी व्यवस्था करने को कहा गया है लॉकडाउन के दौरान सभी जिलों की सीमाएं पूरी तरीके से सील रहेंगी और वहां सख्ती भी बरकरार रहेगी। चारों जिलों में लोगों के बेवजह घूमने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है और अगर कोई लॉकडाउन के नियमों का मखौल उड़ाता दिखा तो उसके साथ सख्ताई की जाएगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - अभी अभी: उत्तराखंड में 244 लोग कोरोना पॉजिटिव, 5961 पहुंचा आंकड़ा
सबसे अधिक रिस्क पर देहरादून जिला है। देहरादून जिले की बात की जाए तो देहरादून जिले में कोरोना सबसे तेजी से बढ़ रहा है और वहां पर कोरोनावायरस के सबसे अधिक मामले पाए गए हैं। देहरादून में मेडिकल स्टोर, फल-सब्जी, होम-डिलीवरी, डेरी, अस्पताल, पेट्रोल पंप और मीट-मछली की सभी दुकानें खुली रहेंगी। इसी के साथ होटल, बेकरी, कृषि निर्माण के कार्यों और शराब की दुकानों में भी प्रशासन की ओर से राहत दी गई है। डीएम ने बताया कि देहरादून में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में काफी बढ़ोतरी हुई है जिसके बाद 2 दिन तक देहरादून में लॉकडाउन रखने का निर्णय लिया जाएगा। लॉकडाउन के दौरान नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत की ओर से सारी सड़कों और वार्डों को सैनिटाइज भी किया जाएगा। वहीं जिला अधिकारी आशीष श्रीवास्तव ने लोगों को अपने घर में रहने की अपील की है। इसी के साथ देहरादून जिले में प्रवेश में भी सख्ती की जाएगी। जिलाधिकारी ने बताया कि प्रदेश में रोजाना 1500 लोगों का ही प्रवेश मान्य होगा। अगर 1500 का आंकड़ा पूरा हो गया तो इमरजेंसी में 50 पास जारी किए जाएंगे। इमरजेंसी पास लेने के लिए आगन्तुक [email protected] पर आवेदन कर सकते हैं। जिलाधिकारी ने बताया है कि आज और कल बेवजह सड़कों पर घूमने वाले लोगों के ऊपर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: कोरोना संक्रमितों को लेने गई पुलिस को लोगों ने खदेड़ा, भांजनी पड़ीं लाठियां
वहीं हाई रिस्क पर चिन्हित हो रखे 4 जिले, देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर और नैनीताल में आज भी रोडवेज की बसों का संचालन नहीं किया जाएगा। लॉकडाउन की वजह से परिवहन निगम प्रबंधन ने यह जरूरी फैसला किया है।परिवहन निगम महाप्रबंधक दीपक जैन ने बताया कि चारों जिलों में कोरोना के आंकड़ें काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। लॉकडाउन की वजह से इन चारों जिलों में रोडवेज बसों का संचालन नहीं किया जाएगा। संबंधित अधिकारियों को भी आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं। महाप्रबंधक दीपक जैन ने यह भी कहा है कि लॉकडाउन की अवधि समाप्त होने के बाद ही इन जिलों में रोडवेज बसों का संचालन सोमवार से ही किया जाएगा। लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ पुलिस को कार्यवाही करने के आर्डर हैं। इन 4 जिलों के निवासियों से हमारी यह अपील है कि सरकार और प्रशासन का साथ दें ताकि उत्तराखंड जल्द ही कोरोना मुक्त हो जाए।