उत्तराखंड उधमसिंह नगरPantnagar Airport to become International Airport

उत्तराखंड को मिलेगा पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट, 1100 एकड़ भूमि का चयन..जानिए खास बातें

अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनने के बाद ऊधमसिंहनगर जिले से बड़े विमानों की आवाजाही शुरू हो सकेगी। जिससे लोगों को बेहतर हवाई सेवाएं मिलेंगी।

Uttarakhand International Airport: Pantnagar Airport to become International Airport
Image: Pantnagar Airport to become International Airport (Source: Social Media)

उधमसिंह नगर: अनलॉक की शुरुआत के साथ ही उत्तराखंड में पर्यटन संबंधी योजनाओं पर काम शुरू हो गया है। प्रदेश के एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट के तौर पर विकसित करने के प्रयास जारी हैं। इसी कड़ी में एक अच्छी खबर ऊधमसिंहनगर जिले से आई है। जिले के पंतनगर एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर के एयरपोर्ट के तौर पर विकसित किया जाएगा। यहां ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के लिए चयनित 1100 एकड़ जमीन उपयुक्त पाई गई है। इस वक्त पंतनगर एयरपोर्ट से घरेलू उड़ानें संचालित की जा रही हैं, लेकिन यहां अब भी काफी काम होना बाकी है। इसे ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के तौर पर विकसित किया जाना है। अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनने के बाद ऊधमसिंहनगर जिले में बड़े विमानों की आवाजाही शुरू हो सकेगी। जिससे लोगों को बेहतर हवाई सेवाएं मिलेंगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: प्रेमी के साथ मिलकर पत्नी ने अपने पति कोे मार डाला, बाथरूम में दफनाई लाश
पंतनगर एयरपोर्ट को ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बनाने की दिशा में काम जारी है। यहां ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के लिए चयनित 1100 एकड़ जमीन सुविधाएं विकसित करने के लिहाज से उपयुक्त पाई गई है। शनिवार को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव प्रदीप खरोला और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन अरविंद सिंह ने सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत से मुलाकात कर उन्हें ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट की प्री-फिजिबिलिटी रिपोर्ट सौंपी। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन, आपदा और सामरिक दृष्टि से हवाई सेवाओं के बुनियादी ढांचे को मजबूत करना बेहद जरूरी है। इस दिशा में सरकार की तरफ से हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। हवाई सेवाओं को मजबूत बनाने के लिए लगातार काम हो रहा है। ढांचागत विकास के साथ देश और प्रदेश के कई क्षेत्रों के लिए हवाई सेवा शुरू की गई है

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - कोरोनावायरस: उत्तराखंड में 189 इलाके सील, पुलिस का सख्त पहरा...यहां भूलकर भी न जाएं
पंतनगर एयरपोर्ट को भविष्य में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में विकसित किया जाएगा। फिलहाल ये एयरपोर्ट देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट से छोटा है। इसे 267 एकड़ भूमि में स्थापित किया गया है। एयरपोर्ट में 530 वर्गमीटर का यात्री टर्मिनल है। जिसकी क्षमता 50 यात्रियों की है। ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बनने के बाद यहां बड़े विमानों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। जिससे यात्रियों को बेहतर हवाई सेवा मिलेगी। पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के लिए जरूरी प्रक्रिया को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं। पंतनगर के साथ-साथ जौलीग्रांट एयरपोर्ट के विस्तारीकरण की प्रक्रिया भी जारी है। अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनने के बाद यहां ये वियतनाम, कंबोडिया, दुबई और गल्फ कंट्री के लिए हवाई सेवाएं शुरू करने की योजना है। इसके अलावा प्रदेश सरकार पहाड़ के छोटे शहरों-कस्बों को भी हेली सेवा से जोड़ रही है।