देहरादून: कोरोना पर वार..छात्र ने बनाया इंटेलिजेंट सैनेटाइजर डिस्पेंसिंग सिस्टम (Rj kaavya ek pahadi aisa bhi)
Connect with us
Uttarakhand Govt Corona Awareness
Image: Rj kaavya ek pahadi aisa bhi

देहरादून: कोरोना पर वार..छात्र ने बनाया इंटेलिजेंट सैनेटाइजर डिस्पेंसिंग सिस्टम

रेड एफएम के आरजे काव्य इस बार एक और शानदार कहानी हम सभी के बीच लेकर आए हैं। बीटेक के छात्र उदयवीर मित्तल ने यूपीईएस की असिस्टेंट प्रोफेसर गीतांजलि राघव की ये कहानी आप भी देखिए

विज्ञान को उम्र के दायरे में नहीं बांधा जा सकता। इस बात को आरजे काव्य की ये कहानी सही साबित कर रही है। हर बार अलहदा कहानियां हम सभी के बीच लेकर आने वाले काव्य इस बार एक और शानदार और प्रेरणादायक कहानी लेकर आए हैं। एक छात्र उदयवीर मित्तल ने कॉलेज की असिस्टेंट प्रोफेसर गीतांजलि राघव की गाइडेंस में इंटेलिजेंट सैनेटाइजर डिस्पेंसिंग सिस्टम बनाया है। कोरोना संक्रमण से बचाव में ये सिस्टम अहम भूमिका निभाएगा। ये तो आप जानते ही हैं कि कोरोना संक्रमण एक से दूसरे में फैलता है। कोरोना संक्रमित जिस भी चीज को छूते हैं, उसके जरिए संक्रमण दूसरे लोगों में फैल सकता है। इसी समस्या ने प्रोफेसर गीतांजलि राघव को कांटेक्टलेस सैनेटाइजर डिस्पेंसर बनाने का आइडिया दिया, जिसे उन्होंने बीटेक के स्टूडेंट उदयवीर मित्तल से शेयर किया। बीटेक के छात्र उदयवीर प्रोफेसर गीतांजलि राघव की गाइडेंस में इंटेलिजेंट सैनेटाइजर डिस्पेंसिंग सिस्टम बनाने में जुट गए। कुछ ही दिन में उदयवीर ने प्रोटोटाइप मॉडल भी तैयार कर लि

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड 7 शहरों में बिछा जियो फाइबर, आप भी लीजिए अल्ट्रा हाईस्पीड इंटरनेट का मज़ा
या, लेकिन इसमें कुछ खामियां थीं। ये मॉडल सूरज की रोशनी में काम नहीं कर रहा था, लेकिन उदयवीर ने हार नहीं मानी और जल्द ही उन्हें इस समस्या का सॉल्यूशन मिल गया। आगे पढ़िएउदयवीर ने इसमें सुपर सेंसर लगाया, जिसके बाद ये मशीन इंडोर और आउटडोर दोनों जगह काम करने लगी। पॉवर कट की समस्या को दूर करने के लिए इसमें बैटरी बैकअप सिस्टम लगाया गया। दो महीने की मेहनत के बाद इंटेलिजेंट सैनेटाइजर डिस्पेंसिंग सिस्टम का वर्किंग मॉडल बनकर तैयार हो गया। इसका ट्रायल रायपुर स्टेडियम में बने कोविड केयर सेंटर में किया गया, जो कि सक्सेसफुल रहा।

EK Pahadi Aisa Bhi

EK PAHADI AISA BHI

Season 3 : Ep 08 : Udayveer & Geetanjali☺️

RJ Kaavya @RedFm

Presnted By UPES @ArunDhand

Art work by Agam Johar Arts

#EkPahadiAisaBhi #CoronaHeroes

Posted by RJ Kaavya on Sunday, July 26, 2020


यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के लिए दुखद खबर, जम्मू कश्मीर में तैनात गढ़वाल राइफल का जवान शहीद
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी प्रोफेसर गीतांजलि राघव और उदयवीर मित्तल के बनाए मॉडल की तारीफ की और उनका हौसला बढ़ाया। प्रोफेसर गीतांजलि और उदयवीर ने अपना पहला सिस्टम कोविड केयर सेंटर को डोनेट कर दिया। कांटेक्टलेस सैनेटाइजर डिस्पेंसर कोरोना रोकथाम में बड़ी भूमिका निभाएगा। इसे ऑपरेट करना आसान है, ये अफोर्डेबल है। इसे स्कूल-कॉलेज और रेजिडेंसियल सोसायटी समेत हर जगह इस्तेमाल किया जा सकता है। प्रोफेसर गीतांजलि और उदयवीर को इसके ऑर्डर भी मिलने लगे हैं, ये दोनों सिस्टम को और बेहतर बनाने में जुटे हैं। चलिए अब आपको प्रोफेसर गीतांजलि और स्टूडेंट उदयवीर की जर्नी पर तैयार एक शानदार वीडियो दिखाते हैं। जिसे रेडियो चैनल रेड एफएम के आरजे काव्य ने रेड एफएम के खास शो ‘एक पहाड़ी ऐसा भी’ के सीजन-3 के लिए तैयार किया है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top