उत्तराखंड टॉपर गौरव सकलानी..दिन में 4 घंटे पढ़ाई, क्रिकेट भी खूब खेला..पढ़िए सक्सेस स्टोरी (Uttarakhand topper Gaurav Saklani success story)
Connect with us
Uttarakhand Govt Denghu Awareness Campaign
Image: Uttarakhand topper Gaurav Saklani success story

उत्तराखंड टॉपर गौरव सकलानी..दिन में 4 घंटे पढ़ाई, क्रिकेट भी खूब खेला..पढ़िए सक्सेस स्टोरी

पूरे राज्य में दसवीं में पहला स्थान प्राप्त करके टिहरी जिले और अपने विद्यालय का नाम रौशन करने वाले गौरव सकलानी ने पढ़ाई के दौरान किसी भी प्रकार का प्रेशर नहीं लिया। जानिए उनकी सक्सेस स्टोरी

बीते बुधवार को उत्तराखंड बोर्ड का 12वीं और 10वीं का रिजल्ट आया और बच्चों के परिणाम वाकई बेहतरीन आए हैं। हाई स्कूल में 1,47,568 और इंटर में 1,19,200 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। दसवीं के रिजल्ट की बात करें तो इस बार राज्य में हाई स्कूल में 76.9 फीसदी छात्र पास हुए हैं। इनमें से गौरव सकलानी ने दसवीं बोर्ड में टॉप किया है। टिहरी जिले के गौरव सकलानी के दसवीं में 98.20 फ़ीसदी अंक आए हैं जिसके बाद उनके घर मे जश्न का माहौल है। गौरव सतलानी नई टिहरी जिले के निवासी हैं और उन्होंने पूरे राज्य में दसवीं में पहला स्थान प्राप्त करके अपने जिले का नाम और राज्य का नाम ऊंचा किया है। गौरव सकलानी नई टिहरी के विद्या मंदिर के छात्र हैं। गौरव सकलानी बताते हैं कि उन्होंने दसवीं की पढ़ाई के दौरान अपने दिमाग के ऊपर कभी भी किसी भी प्रकार का प्रेशर नहीं लिया।

यह भी पढ़ें - ब्रेकिंग: उत्तराखंड में 3 जिलों के DM बदले गए..8 IAS और 5 PCS अधिकारियों तबादले
गौरव सकलानी प्रतिदिन मात्र 4 घंटे पढ़ाई करते थे और उन्होंने कभी भी मेरिट में स्थान लाने के बारे में सोचा भी नहीं था। उन्होंने कभी अपने मस्तिष्क के ऊपर पढ़ाई का दबाव हावी नहीं होने दिया। उन्होंने अपनी पढ़ाई के साथ-साथ अन्य शौक भी पूरे किए। बीते बुधवार को उनका रिजल्ट आया जिसमें वह पूरे राज्य में अव्वल आए। उसके बाद से शुभकामनाओं का सिलसिला जारी है। गौरव सकलानी को उनके विद्यालय सरस्वती विद्या मंदिर में पूरे राज्य में नंबर वन आने पर स्कूल में सम्मानित किया गया। गौरव ने बताया कि उन्होंने पूरे साल एक सामान्य बच्चे की तरह ही पढ़ाई करी और उन्होंने यह सपने में भी नहीं सोचा था कि वह पूरे राज्य में दसवीं में टॉप करेंगे।

यह भी पढ़ें - अभी अभी: उत्तराखंड में 199 लोग कोरोना पॉजिटिव, 7000 के पार पहुंचा आंकड़ा
गौरव सकलानी हर दिन नियमित रूप से 4 घंटे पढ़ते थे, और उनकी क्रिकेट में रुचि है, इस वजह से वह क्रिकेट मैच और टीवी देखते थे। उन्होंने कहा कि उनके अध्यापकों के बिना यह मुकाम पाना नामुमकिन था। गौरव ने बताया कि उनके घर में तो पढ़ाई का माहौल रहा है साथ ही उनके स्कूल विद्या मंदिर में भी पढ़ाई को बेहद तवज्जो दी जाती है। गौरव 11वीं में साइंस सब्जेक्ट से आगे भविष्य में अपना नाम करना चाहते हैं। वे इंजीनियर बनना चाहते हैं। वहीं विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य देवी प्रसाद नौटियाल ने बताया कि गौरव बेहद होनहार छात्र हैं, और उन्होंने अपनी पूरी लगन और मेहनत के साथ में पहला स्थान हासिल करके अपने विद्यालय और जिले का नाम रोशन किया है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top