उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Women will travel free on roadways on Rakshabandhan

उत्तराखंड में रक्षाबंधन पर बहनों को खास सौगात, पूरे राज्य में मुफ्त यात्रा कराएगी रोडवेज

रक्षाबंधन के दिन महिलाएं रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी। यात्रा पर जो भी खर्च होगा, उसका भुगतान बाद में शासन करेगा। आगे पढ़िए पूरी खबर

Uttarakhand Roadways: Uttarakhand Women will travel free on roadways on Rakshabandhan
Image: Uttarakhand Women will travel free on roadways on Rakshabandhan (Source: Social Media)

देहरादून: रक्षाबंधन पर्व पर किसी भाई की कलाई सूनी ना रहे, इसके लिए रोडवेज प्रबंधन बहनों को मुफ्त यात्रा कराएगा। प्रदेश की बहनों को परिवहन निगम और राज्य सरकार ने खास तोहफा दिया है। कोरोना संकट के दौर में जबकि परिवहन निगम घाटे से गुजर रहा है, उस वक्त भी राज्य सरकार और रोडवेज बहनों की सुविधा के लिए मुफ्त बस सेवा का संचालन करेंगे। महिलाएं रोडवेज बसों में रक्षाबंधन के दिन मुफ्त यात्रा कर सकेंगी, हालांकि इस दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हर नियम का पालन किया जाएगा। रोडवेज बसों में 50 फीसदी यात्री क्षमता प्रमुख नियम है, इसी के हिसाब से परिवहन सेवा का संचालन किया जाएगा। उत्तराखंड परिवहन निगम रक्षाबंधन के दिन बहनों को निशुल्क यात्रा की सुविधा मुहैया कराएगा। यात्रा पर जो भी खर्च होगा, उसका भुगतान बाद में शासन करेगा। शुक्रवार को परिवहन निगम के उपमहाप्रबंधक संचालन आरपी भारती ने बहनों के लिए मुफ्त यात्रा का आदेश जारी कर दिया है। इस आदेश के मुताबिक निशुल्क यात्रा की सुविधा उत्तराखंड के भीतर आने-जाने के लिए मान्य होगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - सावधान ! उत्तराखंड के 5 जिलों के 330 इलाके सील..यहां भूलकर भी न जाएं
इसके अलावा अगर उत्तराखंड से उत्तराखंड की सीमा के भीतर उत्तर प्रदेश का भाग भी आ रहा है तो वहां का किराया भी नहीं लिया जाएगा। परिचालक ई-टिकटिंग मशीन से लेडीज फ्री या लगेज बुक कहां से कहां तक लिखकर टिकट बनाएंगे। टिकट राशि के आगे शून्य अंकित किया जाएगा। निशुल्क यात्रा की हर डिटेल डिपो प्रबंधन अलग रजिस्टर में दर्ज करेगा। आंकलन के बाद इसे मंडलीय प्रबंधक के माध्यम से मुख्यालय को भेजा जाएगा, ताकि उसकी प्रतिपूर्ति के लिए शासन से धनराशि प्राप्त की जा सके। इसके अलावा डाक विभाग ने भी रक्षाबंधन पर्व पर हर भाई तक बहन की राखियां पहुंचाने के लिए कमर कस ली है। डाक विभाग ने सभी पोस्टमैन से शनिवार को ईद और रविवार को छुट्टी के दिन भी राखियों की डिलीवरी जारी रखने को कहा है। उनसे ये भी कहा गया है कि ड्यूटी के निर्धारित समय से अतिरिक्त काम करने के लिए भी तैयार रहें। इस हफ्ते चार जिलों देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर और नैनीताल में शनिवार-रविवार को लॉकडाउन नहीं रहेगा। बाजार खुले रहेंगे, हालांकि इस दौरान प्रशासन को कोविड-19 नियमों का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं।