उत्तराखंड: पहाड़ में दूर होगी डॉक्टरों की कमी, 763 पदों पर भर्ती शुरू (Recruitment of doctors started in Uttarakhand)
Connect with us
Image: Recruitment of doctors started in Uttarakhand

उत्तराखंड: पहाड़ में दूर होगी डॉक्टरों की कमी, 763 पदों पर भर्ती शुरू

प्रदेश के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार की प्रक्रिया जारी है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री के निर्देश पर डॉक्टरों के 763 खाली पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली से जूझ रहे पहाड़ी क्षेत्रों में डॉक्टरों की कमी जल्द ही दूर होने वाली है। प्रदेश में साधारण ग्रेड चिकित्सा अधिकारियों के 763 रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 763 पदों पर डॉक्टरों की भर्ती से प्रदेश का हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत होगा। अस्पताल में डॉक्टर होंगे तो पहाड़ के मरीजों को इलाज के लिए दूसरे शहरों में नहीं भटकना पड़ेगा। उत्तराखंड चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड ने साधारण ग्रेड चिकित्सा अधिकारियों के 763 पदों को भरने का प्रोसेस शुरू कर दिया है, लेकिन इसमें एक समस्या अब भी बनी हुई है। दरअसल जिन 763 पदों को भरा जाना है, उनमें से 512 पद आरक्षित क्षेणी के हैं।

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: 16 घंटे तक कमरे में बंद रहा गुलदार, तब जाकर पिंजरे में कैद हुआ
आरक्षित श्रेणी के इन 512 पदों के लिए डॉक्टर मिल पाना मुश्किल हो रहा है, क्योंकि इन पदों पर दूसरी क्षेणी के उम्मीदवारों की तैनाती नहीं की जा सकती। उम्मीदवार ना मिलने की वजह से आरक्षण श्रेणी के पदों का बैकलॉग भी बढ़ता जा रहा है, क्योंकि ये पद वर्टिकल रिजर्वेशन के तहत आते हैं। उत्तराखंड चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डीएस रावत ने बताया कि कोरोना महामारी के बीच डॉक्टरों के कमी को दूर करने के प्रयास जारी हैं। आयोग शासन की तरफ से आई डॉक्टरों की रिक्वारयमेंट को पूरा करने की दिशा में काम कर रहा है। इसी कड़ी में पिछले महीने 471 डॉक्टरों की चयन प्रक्रिया पूरी की गई। जिसकी सूची शासन को भेज दी गई है। इससे पहले 314 डॉक्टरों की भर्ती के लिए शासनादेश आया था, जिनमें से 201 डॉक्टरों का चयन किया गया था। तब भी आरक्षित श्रेणी के लिए उम्मीदवार नहीं मिल पाए थे।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: IPS अफसर ने अपनी जान को बताया खतरा, प्रशासन से मांगी पुलिस प्रोटेक्शन
डॉ. डीएस रावत ने बताया कि शासन की तरफ से 763 पदों पर डॉक्टरों की भर्ती किए जाने के लिए शासनादेश जारी किया गया है। आयोग की तरफ से इसे लेकर जल्द ही विज्ञप्ति जारी की जाएगी। इन 763 पदों में से 251 पद सामान्य श्रेणी के हैं, जबकि 512 पद आरक्षित श्रेणी के हैं। आरक्षित क्षेणी के पदों को भर पाना मुश्किल हो रहा है, क्योंकि आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी भर्ती प्रक्रिया में रुचि नहीं दिखा रहे। वहीं सामान्य श्रेणी के पदों के लिए अभ्यर्थियों के आवेदन लगातार मिल रहे हैं। बहरहाल मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के निर्देश पर राज्य में साधारण ग्रेड चिकित्साधिकारियों के पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। शासन के निर्देश पर राज्य में डॉक्टरों के कुल 763 पद भरे जाएंगे। विज्ञप्ति जारी होते ही भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top