उत्तराखंड देहरादूनHeavy rain likely in 8 districts of Uttarakhand

उत्तराखंड में मौसम के कहर से सावधान, 8 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड- पहाड़ में आसमान से बरस रही ‘आफत’ से तबाही, देहरादून में नाले में बही कार, देखिए तस्वीरें

Uttarakhand rain: Heavy rain likely in 8 districts of Uttarakhand
Image: Heavy rain likely in 8 districts of Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: पहाड़ में आसमान से बरस रही आफत से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। कोरोना संकट से जूझ रहे उत्तराखंड में अब आसमान से कहर बरस रहा है। जगह-जगह सड़कें सैलाब में बह गईं। नदियां-गदेरे उफान पर हैं। देहरादून में बरसात के पानी से शहर की सड़कें जलमग्न हो गईं। कई कालोनियों और दुकानों में पानी घुस गया। सहस्त्रधारा रोड पर आईटी पार्क के पास एक स्विफ्ट कार नाले में बह गई। हादसे की तस्वीरें देख आपका कलेजा कांप उठेगा। हालांकि हादसे में किसी की जान नहीं गई। कार का ड्राइवर समय रहते कार से बाहर निकल गया था। जिससे उसकी जान बच गई। देहरादून में रविवार रात से बारिश का दौर जारी है, जो कि अब तक थमा नहीं है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के पूरन भट्ट..शहर छोड़कर गांव लौटे, खेती और मधुमक्खी पालन से अच्छी कमाई
दून में रिस्पना नदी उफान पर है। नदी किनारे रहने वाले लोग डरे हुए हैं। जिला प्रशासन ने खतरे को देखते हुए अलर्ट जारी किया है। एसडीआरएफ टीम को भी सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। बारिश की वजह से राजधानी की कई कॉलोनियों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है। जगह-जगह बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। मौसम विभाग की मानें तो बारिश के साथ आई मुसीबतों से फिलहाल राहत मिलने के आसार नहीं हैं। आज सूबे के आठ जिलों में भारी बारिश की संभावना है। जिन जिलों के लिए मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। उनमें बागेश्वर, देहरादून, पिथौरागढ़, नैनीताल, चंपावत, पौड़ी, हरिद्वार और टिहरी जिला शामिल है। यहां रहने वाले लोग सतर्क रहें।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में फाइलों की सुस्त रफ्तार, अब हर विभाग के सचिव से खुद हिसाब लेंगे CM
इसके अलावा अल्मोड़ा, ऊधमसिंहनगर, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और चमोली में भी बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने 8 जिलों के लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। इस वक्त उत्तराखंड के हर जिले से तबाही की तस्वीरें आ रही हैं। रुद्रप्रयाग के जखोली विकासखंड के सिरवाड़ी में बादल फटने से भारी तबाही मची। आपदा में मोटर मार्ग, सिंचाई नहर और पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। टिहरी गढ़वाल में दो गौशाला ढहने की खबर है, जिससे 10 से ज्यादा मवेशी मलबे में दब गए। यहां लगातार जारी बारिश की वजह से सड़कें बंद हो गई हैं, जिससे ग्रामीणों को आवाजाही में परेशानी उठानी पड़ रही है। अगले कुछ घंटे पहाड़ के लिए मुश्किलभरे रहेंगे, इसलिए हमारी आपसे अपील है कि सावधान रहें। आपदा जैसे हालात होने पर तुरंत प्रशासन को सूचना दें।