उत्तराखंड देहरादूनHeavy rain likely in 4 districts of Uttarakhand

उत्तराखंड के 4 जिलो में मूसलाधार बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार यानी कि आज राज्य में चार जिलों में भारी बरसात हो सकती है जिस वजह से वहां ऑरेंज अलर्ट घोषित कर दिया गया है। पढ़िए मौसम का ताजा हाल

Uttarakhand weather news: Heavy rain likely in 4 districts of Uttarakhand
Image: Heavy rain likely in 4 districts of Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: राज्य में पिछले कई दिनों से लगातार जमकर पानी बरस रहा है। लगातार हो रही बारिश ने लोगों के लिए परेशानियां खड़ी कर रखी हैं। मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ी इलाकों तक हर जगह बरसात अपना कहर बरसा रही है। उत्तराखंड में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी आज कई जिलों में भारी बरसात की संभावनाएं हैं। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार यानी कि आज देहरादून समेत चार जिलों में भारी बरसात हो सकती है। ऐसे में उन जिलों के लोगों को अत्यधिक सावधानी बरतनी पड़ेगी। आइए अब जानते हैं कि वे जिले कौन से हैं जहां पर मौसम विभाग ने बारिश की वजह से चेतावनी जारी की है। राज्य के मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि शनिवार यानी कि आज पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल और देहरादून जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। इन जिलों में कुछ क्षेत्रों में भारी बरसात की पूरी-पूरी संभावनाएं हैं। परेशानी यहीं पर खत्म नहीं होती हैं। भारी बरसात के साथ इन क्षेत्रों में आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। ऐसे में सभी लोगों का अलर्ट रहने के लिए बोल दिया गया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल के बख्तावर सिंह बिष्ट..आजाद हिंद फौज के जांबाज, 103 साल की उम्र में भी बुलंद हौसला
वहीं राज्य में कई सड़कों में भूस्खलन की वजह से भी यातायात बाधित हो रखा है। बद्रीनाथ और केदारनाथ हाईवे भी भूस्खलन के कारण अवरुद्ध हो रखे हैं जिस वजह से धाम में दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को आवाजाही में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि बद्रीनाथ धाम के निकट नामबगड़ में हाईवे दूसरे दिन भी नहीं खोला जा सका है। रुद्रप्रयाग में भी केदारनाथ हाईवे पर से बांसवाड़ा, मुनकटिया और गौरीकुंड में मलबा तो हटा दिया है मगर गुप्तकाशी के पास सड़क धंसने से यातायात अवरुद्ध हो रखा है। हल्के वाहनों को वैकल्पिक मार्गो से आगे भेजा जा रहा है मगर भारी वाहन अब भी सड़क धंसने की वजह से वहां पर फंसे हुए हैं। प्रदेश में आज भी तकरीबन 87 मार्गों पर वाहनों की आवाजाही बाधित हो रखी है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून- मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पुलिस लाइन में किया ध्वजारोहण, 36 कोरोना वॉरियर्स सम्मानित
राज्य में लगातार हो रही मूसलाधार बरसात की वजह से कई नदियां अपने उफान पर आ रखी हैं जिनकी वजह से कई हादसे भी राज्य में हो रखे हैं। पिथौरागढ़ में गोरी और काली नदियों का जलस्तर भी काफी बढ़ा हुआ है। पिथौरागढ़ जिले में हालात और भी गंभीर बने हुए हैं। चीन सीमा को जोड़ने वाली सड़कों पर मलबा आने से सड़कें बंद हो रखी हैं और सीमा सड़क संगठन की टीम मलबा हटाने के लिए प्रयासरत हैं। वहीं गंगा नदी भी चेतावनी रेखा पर बह रही है। हरिद्वार और ऋषिकेश के कई क्षेत्रों में अलर्ट घोषित कर रखा है। वहीं जौनपुर ब्लाक की सकलाना पट्टी में भी पहाड़ की वजह से लगातार भूस्खलन हो रहा है और यह मलबा सौंग नदी के अंदर समा रहा है जिससे वहां पर झील बनने का खतरा भी मंडरा रहा है। मलबे के कारण ही रायपुर-कद्दूखाल मोटर मार्ग भी पूरी तरीके से अवरुद्ध हो रखा है और यातायात भी बाधित हो रखा है।