उत्तराखंड देहरादूनHeavy rain likely in next 3 days in 4 districts of Uttarakhand

उत्तराखंड: अगले 3 दिन 4 जिलों में भारी बारिश से बढ़ेगी आफत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बारिश के साथ आई मुसीबतों से फिलहाल राहत नहीं मिलेगी। आने वाले तीन दिनों के लिए मौसम विभाग ने भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

Uttarakhand rain: Heavy rain likely in next 3 days in 4 districts of Uttarakhand
Image: Heavy rain likely in next 3 days in 4 districts of Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: प्रदेश में भारी बारिश से जलप्रलय जैसे हालात बने हुए हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन की वजह से सड़कें ब्लॉक हैं, तो वहीं मैदानी इलाकों में जलभराव के चलते बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक हर जगह बारिश ने जमकर तबाही मचाई। आकाशीय बिजली गिरने से अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है। मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल बारिश के साथ आई मुसीबतों से राहत नहीं मिलेगी। आने वाले तीन दिनों के लिए मौसम विभाग ने भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मानसूनी बारिश 4 जिलों के लोगों की दिक्कतें बढ़ाएगी। इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। 16 अगस्त को प्रदेश में मौसम साफ रहने का अनुमान है, लेकिन 17 अगस्त से एक बार फिर बारिश का दौर शुरू होगा, जो कि तीन दिन तक जारी रहेगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: संदिग्ध परिस्थियों में युवक-युवती की मौत, कोरोना जांच के लिए भेजे गए सैंपल
मौसम विभाग ने 17 अगस्त को उत्तराखंड के देहरादून, टिहरी, नैनीताल और पिथौरागढ़ जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना जताई है। इन चारों जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। 18 और 19 अगस्त को भी भारी बारिश से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने पर्वतीय इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया है। अगर आप देहरादून, टिहरी, नैनीताल या पिथौरागढ़ जिले में रहते हैं, तो अगले कुछ दिन सतर्क रहें। मौसम विभाग लोगों को बेवजह यात्रा ना करने की सलाह दे रहा है। इसलिए आप भी जितना संभव हो यात्रा को टाल दें। घर पर रहें, सुरक्षित रहें।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: खेत की रखवाली कर रहा था 24 साल का सूरज, आकाशीय बिजली गिरने से मौत
बात करें उत्तराखंड की तो यहां पर्वतीय क्षेत्रों में आज भी भारी बारिश का दौर जारी है। बारिश के दौरान हुए भूस्खलन से सैकड़ों गांवों के संपर्क मार्ग बाधित हैं। चमोली जिले में भूस्खलन और भारी बारिश से 34 सड़कें बंद पड़ी हैं। बिजली लाइन के पोल क्षतिग्रस्त होने से 17 गांवों में तीन दिनों से बिजली सप्लाई भी ठप पड़ी है। गांव अंधेरे में डूबे हैं। आपदा के खतरे से जूझ रहे ग्रामीण अंधेरे में रात बिताने को मजबूर हैं। शाम को जंगली जानवर आने का खतरा भी बना रहता है। कुमाऊं क्षेत्र के पिथौरागढ़ और बागेश्वर में भी कई संपर्क मार्ग बारिश के साथ आए सैलाब में बह गए। पिथौरागढ़ में चीन सीमा को जोड़ने वाली 3 सड़कों समेत 33 सड़कें ब्लॉक हैं। फिलहाल बारिश से राहत नहीं मिलेगी। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।