उत्तराखंड देहरादून200 roads closed due to rain in Uttarakhand

उत्तराखंड में भारी बारिश से बढ़ी आफत, 255 सड़कें बंद..कई गांवों का संपर्क कटा

राज्य में वर्तमान समय में भारी बरसात की वजह से कुल 255 सड़कें बंद चल रही हैं..जिस कारण सड़कों पर वाहनों की लंबी कतार लग रखी है और लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Uttarakhand Rain: 200 roads closed due to rain in Uttarakhand
Image: 200 roads closed due to rain in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: राज्य में हो रही बरसात में लोगों का जन जीवन अस्त व्यस्त कर के रख दिया है। आज भी राज्य के 4 जिलों में मौसम विभाग में हाई अलर्ट जारी कर रखा है। वहीं आने वाले चार दिनों तक भी राज्य के 4 जिलों में भारी से बहुत अधिक भारी बरसात की वजह से येलो अलर्ट जारी हुआ है। इसी के साथ उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश की वजह से कई सड़कें और मार्ग भी बंद हो रखे हैं। राज्य में वर्तमान में 255 सड़कें बंद चल रही हैं जिस वजह से कई लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है साथ ही उनकी यात्राएं भी अवरुद्ध हो रखी हैं। राज्य में 4 नेशनल हाईवे, 9 राज्य मार्ग, और 10 जिला मार्ग बंद चल रहे हैं। बीते शुक्रवार को राज्य में 124 सड़के बंद हुईं जिस वजह से वहां पर यातायात अवरुद्ध हो गया और काफी जाम लगा रहा। इसके बाद बंद सड़कों की कुल संख्या बढ़कर 350 हो गई मगर शाम तक ही 95 सड़कों को खोल दिया गया जिसके बाद अब कुल 255 सड़कें बंद चल रही हैं जिनको वापस से सुचारू करने का कार्य चल रहा है। इन 255 सड़कों में से 143 लोक निर्माण विभाग की हैं जबकि 112 पीएमजीएसवाई की हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में बेलगाम हुआ कोरोना, 151 लोगों की मौत..देखिए नई लिस्ट
सभी सड़कों को खोलने के लिए कुल 342 मशीनें लगाई गई हैं और कार्य प्रगति पर है। बदरीनाथ हाईवे, उमा माहेश्वर आश्रम के पास पूरे दिन में कई बार बाधित होता रहा। बीते गुरुवार की शाम को भी यह हाईवे तकरीबन 3 घंटे तक बंद रहा जिस वजह से वहां पर लंबा जाम लगा रहा। शुक्रवार की सुबह तकरीबन 11 बजे भूस्खलन के कारण मलबा आने की वजह से वह एक घंटा बंद रहने के बाद दोपहर 2 बजे एक बार फिर से बंद हो गया। उसके बाद 4 बजे वहां पर यातायात को खोला गया। वहीं चमोली जिले में भी बारिश लगातार हो रही है जिस वजह से अब तक वहां पर कई दुर्घटनाएं हुई हैं। वर्षा के कारण कुल 34 लिंक रोड अभी भी बंद हैं जिससे वाहन चालकों के सामने एक बड़ा संकट पैदा हो गया है।वाहन चालकों के सामने भी रोजगार का एक बड़ा संकट खड़ा हो गया है। सड़कों के अवरुद्ध होने के कारण वाहन चालकों का धंधा चौपट हो रखा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: जन्मदिन के दिन मासूम बेटे के सिर से उठा मां का साया, सड़क हादसे में दर्दनाक मौत
कोरोना काल में वैसे ही रोजगार की काफी किल्लत है, उसके ऊपर से बरसात भी वाहन चालकों के आजीविका के रास्ते में रोड़ा बन कर सामने आ रही है। बीते शुक्रवार से ही चमोली जिले के दशोली विकास खंड, लासी, सरतोली मोटर मार्ग, कुहेड मथरपाल सड़क, गोपेश्वर और पोखरी सड़क बंद पड़ी हुई है। तकरीबन 10 दिनों से बंद हुई इन सड़कों पर वाहनों और मनुष्यों की आवाजाही एकदम बंद हो रखी है। ग्रामीणों को और वाहन चालकों को भी भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वाहन चालकों का कहना है कि सड़कों के बंद होने के कारण उनकी दिनचर्या काफी हद तक प्रभावित हो रही है और उनका रोजगार भी बंद हो रखा है। उनका कहना है कि तीन महीने से वैसे ही उनका धंधा चौपट हो रखा है उसके बाद अब बरसात के कारण संपर्क मार्ग बंद करने होने से उनकी आर्थिक स्थिति भी प्रभावित हो रही है। उनको सवारी भी नहीं मिल रही है। इस बारे में उन्होंने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों और ग्राम प्रधानों को अवगत भी कराया मगर विभाग द्वारा अभी तक कोई भी कार्यवाही नहीं की गई है।