उत्तराखंड पिथौरागढ़Red alert for heavy rain in 4 districts of Uttarakhand

उत्तराखंड के 4 जिलों में रेड अलर्ट, 3 जिलों में ऑरेंज अलर्ट..मुश्किलें बढ़ाएगा मौसम

मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए शासन ने सभी जिलों को सावधान रहने की सलाह दी है। साथ ही अधिक ऊंचाई वाले और पहाड़ी क्षेत्रों में लोगों की आवाजाही नियंत्रित करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

Uttarakhand Rain Red Alert: Red alert for heavy rain in 4 districts of Uttarakhand
Image: Red alert for heavy rain in 4 districts of Uttarakhand (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: सावधान...बारिश के साथ आई मुसीबतों से फिलहाल राहत नहीं मिलेगी। मौसम अभी और दिक्कतें बढ़ाएगा। उत्तराखंड के लिए अगले 24 घंटे मुश्किलभरे रहने वाले हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड के चार जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। तीन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आने वाले कुछ दिन पहाड़ के लिए परेशानी भरे रहेंगे। इसलिए संभलकर रहें। अपना और अपने परिजनों का ध्यान रखें। जिन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी हुआ है। उनमें पिथौरागढ़, बागेश्वर, चमोली और नैनीताल जिले शामिल हैं। यहां कई जगह भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा जिन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है, उनमें टिहरी, पौड़ी गढ़वाल और देहरादून शामिल हैं। यहां भी कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: पर्यटकों के लिए खुले देवभूमि के द्वार, यात्रा के दौरान इन नियमों का करना होगा पालन
उत्तराखंड के दूसरे स्थानों में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। कई जगह हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। इस वक्त प्रदेश में भारी बारिश से जलप्रलय जैसे हालात बने हुए हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन की वजह से सड़कें ब्लॉक हैं, तो वहीं मैदानी इलाकों में जलभराव के चलते बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक हर जगह बारिश ने जमकर तबाही मचाई। आकाशीय बिजली गिरने से अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है। मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल बारिश के साथ आई मुसीबतों से राहत नहीं मिलेगी। आने वाले 24 घंटों में मानसूनी बारिश 7 जिलों के लोगों की दिक्कतें बढ़ाएगी। मौसम विभाग ने लोगों को बेवजह यात्रा ना करने की सलाह दी है। इसलिए आप भी जितना संभव हो पहाड़ की यात्रा को टाल दें। घर पर रहें, सुरक्षित रहें।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - बड़ी खबर: उत्तराखंड के पूर्व कैबिनेट मंत्री दिनेश धनै कोरोना पॉजिटिव
इन दिनों उत्तराखंड में नदियां-नाले उफनाए हुए हैं। हरिद्वार-ऋषिकेश में गंगा खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। जलस्तर बढ़ने से गंगा के किनारे के गांवों में बसे लोग खौफ के साये में जी रहे हैं। पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश की वजह से देहरादून में बिंदाल और रिस्पना नदी का जलस्तर बढ़ गया है। मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए शासन ने सभी जिलों को सावधान रहने की सलाह दी है। साथ ही अधिक ऊंचाई वाले और पहाड़ी क्षेत्रों में लोगों की आवाजाही नियंत्रित करने के निर्देश भी दिए गए हैं। इसलिए हमारी भी आपसे अपील है कि आने वाले कुछ दिनों तक सावधान रहें और सुरक्षित रहें। भारी बारिश के बीच अगर किसी भी मुश्किल में फंसें तो आपदा कंट्रोल रूम को तुरंत कॉल करें।