उत्तराखंड देहरादूनHeavy rain likely in 3 districts of Uttarakhand

आज उत्तराखंड के 3 जिलों में कहर ढा सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

उत्तराखंड के 3 जिलों में आज मौसम विभाग ने भारी से बहुत भारी होने के कारण अलर्ट जारी कर दिया गया है। पढ़िए मौसम का ताजा हाल

Uttarakhand rain: Heavy rain likely in 3 districts of Uttarakhand
Image: Heavy rain likely in 3 districts of Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में मूसलाधार वर्षा ज्यादातर जगहों पर त्रासदी मचा रही है। उत्तराखंड के 3 जिलों में आज यानी कि मंगलवार को मौसम विभाग ने भारी से बहुत भारी होने के कारण अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग ने इन तीनों जिलों में सभी लोगों को एहतियात बरतने के भी निर्देश दे दिए हैं। इसके अलावा अन्य कुछ जिलों में भी कुछ स्थानों पर मूसलाधार बरसात हो सकती है। आइए जानते हैं कि वे कौन से 3 जिले हैं जहां पर मौसम विभाग में अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड के बागेश्वर, पिथौरागढ़ और चमोली जिलों के कई स्थानों पर आज भारी से बहुत भारी की संभावनाएं हैं। ऐसे में अधिकांश स्थानों पर तेज बारिश होने कारण इन जिलों के लोगों को मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। इन जिलों के पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी सावधानी से रहने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गजब..पहाड़ में रहकर पारंपरिक खेती सीख रहे हैं विदेशी वैज्ञानिक और छात्र
इसी के अलावा नैनीताल, टिहरी, उत्तरकाशी, पौड़ी गढ़वाल, अल्मोड़ा, रुद्रप्रयाग और उधम सिंह नगर जिलों में भी कुछ स्थानों पर भारी बरसात की संभावनाएं हैं। आने वाले कुछ दिनों तक राज्य के लोगों को बारिश की मार झेलनी पड़ेगी। मौसम केंद्र निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश के लगभग सभी क्षेत्रों में अगले 3 दिन लगातार भारी बरसात होती रहेगी। भारी बरसात के कारण और भी कई मुसीबतें राज्य के लोगों को झेलनी पड़ रही हैं। राज्य में अभी भी कई मार्ग बरसात के कारण अवरुद्ध हो रखे हैं और वाहनों की लंबी कतारें सड़कों पर दिख रही हैं। लोगों को घंटो-घंटो मार्गों के खुलने का इंतजार करना पड़ रहा है। ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे 2 दिन से अवरुद्ध होने के बाद भी अब तक नहीं खुला जा सका है। ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे नागणी के समीप 2 दिन बाद भी अब तक बंद हो रखा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: दो पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव, सील हई पुलिस चौकी
हाईवे बंद होने के कारण हाईवे के दोनों तरफ भारी वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लगी है और लोगों को काफी अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। छोटे वाहनों को तो वैकल्पिक मार्गों द्वारा खाड़ी से गजा होते हुए चंबा की ओर डायवर्ट कर दिया गया है, मगर ऋषिकेश से भारी सामान लेकर आए दर्जनों भारी ट्रक अभी भी जाम में फंस रखे हैं। वहीं प्रशासन ने आज हाईवे को खोले जाने की बात कही है। ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे बीते रविवार की सुबह 11:30 बजे भारी बरसात के कारण नागणी के निकट पहाड़ी की ओर से भारी मात्रा में मलबा आने के कारण बंद हो गया था। तब से लेकर अबतक दोनों ओर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें मलबे के हटने का इंतजार कर रही हैं। प्रशासन द्वारा मलबा हटाने का काम तब से ही जारी हो रखा है मगर लगातार हो रही वर्षा इस कार्य में बाधा बन रही है। वर्षा के कारण लगातार बोल्डर आने से मलबा हटाने का काम बाधित होता रहा है। इसी के कारण चमोली जिले के अंदर 20 संपर्क मोटर मार्ग मलबा और भूस्खलन के कारण बंद हो रखे हैं।