उत्तराखंड हल्द्वानीSnakes found in haldwani

उत्तराखंड: हल्द्वानी में घरों से निकल रहे हैं खतरनाक सांप, अब तक 500 से ज्यादा पकड़े गए

हल्द्वानी के आबादी वाले क्षेत्रों में हर दिन सांप निकलने की 8 से ज्यादा घटनाएं सामने आ रही हैं। डरने वाली बात ये है कि इसमें सबसे ज्यादा संख्या जहरीले कोबरा की है।

Haldwani snake: Snakes found in haldwani
Image: Snakes found in haldwani (Source: Social Media)

हल्द्वानी: मानसूनी बारिश के साथ ही तराई में बिलों से जहरीले सांप निकलने लगे हैं। नैनीताल के हल्द्वानी में बारिश के सीजन में जून से लेकर 14 अगस्त तक आबादी वाले इलाकों से 550 सांप रेस्क्यू किए गए। आबादी वाले क्षेत्रों में हर दिन सांप निकलने की 8 से ज्यादा घटनाएं सामने आ रही हैं। डरने वाली बात ये है कि इसमें सबसे ज्यादा संख्या जहरीले कोबरा की है। हल्द्वानी और गौलापार इलाके में हर दिन घरों में सांप निकल रहे हैं, जिससे लोगों में दहशत है। जून से लेकर 14 अगस्त तक अलग-अलग इलाकों से करीब 550 सांप रेस्क्यू किए गए, इसका मतलब हर दिन 8 सांप घर में एंट्री कर रहे हैं। फॉरेस्ट टीम द्वारा पकड़े गए सांपों में सबसे ज्यादा कोबरा सांप हैं। इसके अलावा रसैल वाइपर और करैत जैसे खतरनाक सांप भी फॉरेस्ट टीम ने पकड़े हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड से दुखद खबर..एकला तोक गांव में भूस्खलन, मलबे में दफन हुई महिला
बारिश के दौरान प्रदेश के हर हिस्से में सांप निकलने की घटनाएं सामने आ रही हैं। मानसून की शुरुआत के साथ ही सांपों के बिल से निकलकर घरों में पहुंचने का सिलसिला शुरू हो जाता है, लेकिन इस बार पिछले साल के मुकाबले सांपों के निकलने की घटनाएं ज्यादा हो रही हैं। जो सांप जंगल किनारे और खेतों में रहते हैं, वो जमीन के गीले होने और नमी के चलते ठिकाना बदलकर आबादी वाले इलाकों में पहुंच रहे हैं, जिससे लोगों में दहशत है। ऐसे में सावधान और बेहद सावधान रहने की जरूरत है। हल्द्वानी में जहरीले सांप पकड़ने के लिए वन विभाग ने रेंज स्तर पर टीम का गठन किया है। इसके अलावा हल्द्वानी डिवीजन की एसओजी भी अपने एरिया में रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है। आगे भी पढ़िए इस बारे में कुछ खास बातें

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - केदारनाथ में तीर्थ पुरोहितों का विरोध प्रदर्शन, सामूहिक मुंडन की दी चेतावनी
हल्द्वानी रेंज में वन विभाग की टीम जून से अब तक करीब 550 सांप पकड़ चुकी है। जिसमें अजगर, कोबरा और करैत जैसे सांप शामिल हैं। इन दिनों आप के आस-पास भी सांप निकलने की घटनाएं हो रही होंगी, इससे बचने के लिए आपको कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है। घर के पास लकड़ी और ईंट का ढेर ना लगाएं। सांप इसमें छिप जाते हैं। कहीं सांप दिखे तो उसे खुद पकड़ने की बजाय वन विभाग को सूचना दें। बारिश के सीजन में घर के आस-पास फिनायल का छिड़काव करें। घर के पास झाड़ियां ना होने दें। अगर किसी को सांप काट ले तो देशी इलाज के चक्कर में ना पड़ें, मरीज को तुरंत किसी नजदीकी अस्पताल में ले जाएं।