उत्तराखंड देहरादूनRain alert in 9 districts of uttarakhand

उत्तराखंड: आज 9 जिलों की आफत बढ़ाएगा मौसम, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

उत्तराखंड के लिए अगले 24 घंटे मुश्किलभरे रहने वाले हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने तीन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। 6 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। आने वाले कुछ दिन पहाड़ के लिए परेशानी भरे रहेंगे।

Uttarakhand rain: Rain alert in 9 districts of uttarakhand
Image: Rain alert in 9 districts of uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: बारिश से बेहाल उत्तराखंड में गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक आपदा जैसे हालात बने हुए हैं। हर तरफ तबाही का मंजर नजर आ रहा है। बारिश की वजह से पहाड़ टूटकर सड़कों पर आ गिरे, जिससे सड़कें ब्लॉक हैं। पहाड़ी इलाकों में यात्रा में जोखिम बना हुआ है। मौसम विभाग की मानें तो बारिश से तबाही का सिलसिला फिलहाल थमेगा नहीं। मौसम अभी और दिक्कतें बढ़ाएगा। उत्तराखंड के लिए अगले 24 घंटे मुश्किलभरे रहने वाले हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड के तीन जिलों के लिए कल यानी 20 अगस्त को भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा 6 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। आने वाले कुछ दिन पहाड़ के लिए परेशानी भरे रहेंगे। इसलिए संभलकर रहें। अपना और अपने परिजनों का ध्यान रखें।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: अब 15 हजार से शुरू कीजिए अपना स्टार्ट अप..2 मिनट में पढ़िए गुड न्यूज
जिन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी हुआ है। उनमें पिथौरागढ़, बागेश्वर और चमोली जिला शामिल है। यहां कुछ जगहों पर कल भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा नैनीताल, ऊधमसिंहनगर, देहरादून, टिहरी, हरिद्वार और पौड़ी गढ़वाल समेत 6 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। यहां भी तेज बारिश का दौर जारी रहेगा। कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश होने की भी संभावना है। कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है। प्रदेश के दूसरे स्थानों में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। कई जगह हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने लोगों को बेवजह यात्रा ना करने की सलाह दी है। इसलिए आप भी जितना संभव हो पहाड़ की यात्रा को टाल दें। घर पर रहें, सुरक्षित रहें।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - अभी अभी: उत्तराखंड में आज 264 लोग कोरोना पॉजिटिव..13225 पहुंचा आंकड़ा
मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए शासन ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों से अलर्ट रहने को कहा है। इस वक्त प्रदेश में भारी बारिश से जलप्रलय जैसे हालात बने हुए हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन की वजह से सड़कें ब्लॉक हैं, तो वहीं मैदानी इलाकों में जलभराव के चलते बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। पिथौरागढ़ में आपदा प्रभावित इलाकों में अब तक कई लोग जान गंवा चुके हैं। आकाशीय बिजली गिरने से भी कई लोगों की जान गई। उत्तराखंड में नदियां-नाले उफनाए हुए हैं। हरिद्वार-ऋषिकेश में गंगा खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। जलस्तर बढ़ने से गंगा के किनारे के गांवों में बसे लोग खौफ के साये में जी रहे हैं। पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश की वजह से देहरादून में बिंदाल और रिस्पना नदी का जलस्तर बढ़ गया है। मुख्यमंत्री ने देहरादून में नदी किनारे बसे लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट करने के निर्देश दिए हैं।